Connect with us

Featured

शिमला की जुड़वां बहनों से बंधवा मजदूरी और यौन शोषण का मामला: 1 गिरफ्तार, 3 दिन के पुलिस रिमांड पर

shimla twin sister bonded labor

उक्त महिला ने शरीर की मालिश कराते समय एक बच्ची को इतनी जोर से लात मारी कि वह गंभीर रूप से घायल हो गई उसे पहले पांवटा साहिब और उसके बाद में देहरादून के अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।

सिरमौर -सिरमौर जिले के पांवटा साहिब मैं शिमला जिले के दूरदराज के क्षेत्र कुपवी की दो नन्हीं बच्चियों को बंधुआ मजदूर बनाने और मारपीट करने के मामले में एक नया मोड़ ले लिया है ।एक बच्ची के इस बयान के बाद कि विजय भल्ला नाम का व्यक्ति उसके उसका यौन शोषण करता था पुलिस ने बाल यौन अपराध रोकथाम कानून की धारा 8 के तहत उसे गिरफ्तार कर लिया है। पावटा साहिब पुलिस ने उसे चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया। अदालत ने अभियुक्त को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। उधर उसकी पत्नी फरार है।

दोनों बच्चियां अभी शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हैं जिनमें से एक बयान देने की स्थिति में नहीं है।

विडियो

उल्लेखनीय है की 21 फरवरी को उमंग फाउंडेशन ने यह मामला मीडिया के माध्यम से उजागर किया था और उसके बाद ही पुलिस ने हरकत में आई। पहले पुलिस ने बच्चियों के साथ मारपीट और शारीरिक श्रम कराने के आरोप में केस दर्ज किया था। दोनों बच्चियां पौंटा साहिब मैं विजय भल्ला के घर व शोरूम में घरेलू काम करती थी। उनके पिता ने इस आश्वासन पर उन्हें वहां भेजा था कि बच्चियों को स्कूल में पढ़ाया जाएगा और हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी। लेकिन बच्चियों का आरोप है की विजय भल्ला की पत्नी उनसे सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक काम कराती थी और पिटाई भी करती थी।

विडियो

उन्हें कभी भी स्कूल नहीं भेजा गया। बच्चियों ने वहां 11 महीने तक काम किया और इस दौरान उन्हें अपने माता-पिता से फोन पर बात नहीं करने दी गई। 16 फरवरी को उक्त महिला ने शरीर की मालिश कराते समय एक बच्ची को इतनी जोर से लात मारी कि वह गंभीर रूप से घायल हो गई उसे पहले पांवटा साहिब और उसके बाद में देहरादून के अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।

विडियो

बच्चियों के पिता का एक रिश्तेदार शिमला में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल की कैंटीन में काम करता है। उसने सूचना मिलने पर शिमला से एंबुलेंस भेज कर बच्चियों को देहरादून के अस्पताल से लॉकर इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया। उनमें से एक अभी मानसिक रूप से इतनी ज्यादा तनाव में है कि बयान नहीं दे सकती। दूसरी बच्ची ने जो बयान दिया उसके आधार पर विजय भल्ला को गिरफ्तार कर लिया गया।

इससे पूर्व 22 फरवरी को पावटा पुलिस ने बच्चियों के साथ मारपीट करने और शारीरिक श्रम कराने जैसे आरोपों में मुकदमा दर्ज किया था।

Advertisement

Featured

किन्नौर में लापता पर्यटकों में से 2 और के शव बरामद, 2 की तालाश जारी,आभी तक कुल 7 शव बरामद

kinnaur trekker deaths

शिमला रिकोंगपिओ में 14 अक्तुबर को उत्तरकाशी के हर्षिल से छितकुल की ट्रैकिंग पर निकले 11 पर्यटकों में से लापता चार पर्वतारोहीयों में से दो  पर्वतारोहियों के शवो को आई.टी.बी.पी व पुलिस दल द्वारा पिछले कल सांगला लाया गया था जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सांगला में दोनों शवों का पोस्टमार्टम किया गया।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त किन्नौर अपूर्व देवगन ने बताया कि इन दोनों की पहचान कर ली गई है जिनमे मे एक उतरकाशी व दूसरा पश्चिम बंगाल से सम्बंधित था।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन किन्नौर द्वारा आज एक शव वाहन द्वारा उतरकाशी को भेज दिया गया है जहाँ शव को जिला प्रशासन उतरकाशी को सौंपा जाएगा। जब कि दूसरा शव वाहन द्वारा शिमला भेजा गया है जिसे शिमला में मृतक के परिजनों को सौंपा जायेगा।

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया कि अभी भी लापता दो  पर्यटकों की तलाश आई.टी.बी.पी के जवानों द्वारा जारी है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों उतरकाशी से छितकुल के लिये 11 पर्वतारोही ट्रेकिंग पर निकले थे जो बर्फबारी के कारण लमखंगा दर्रे में फंस गये थे जिसकी सूचना मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा सेना के हेलीकॉप्टर व आई.टी.बी.पी के जवानों की सहायता से राहत व बचाव कार्य आरम्भ किया था। सेना व आई.टी.बी.पी के जवानों ने 21 अक्टूबर को दो पर्यटकों को सुरक्षित ढूंढ निकाला था। इसी दौरान उन्हें अलग अलग स्थानों पर पाँच ट्रेकरों के शव ढूंढ निकलने में सफलता मिली थी। जबकि 4 पर्यटक लापता थे जिसमे से राहत व बचाव दल को 22 अक्तुबर को 2 शव ढूढ़ निकालने में सफलता मिली थी। अभी भी दो पर्यटक लापता हैं जिनकी राहत व बचाव दल द्वारा तलाश जारी है।

Continue Reading

Featured

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जारी की टर्म-1 दसवीं व जमा दो कक्षाओं की डेटशीट

hpbose

शिमला हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा० सुरेश कुमार सोनी ने बताय है कि मैट्रिक व जमा दो श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की (Term-1) परीक्षा नवंबर, 2021 निम्नलिखित तिथियों को संचालित की जाएगी:-


क्रमांक: परीक्षा, परीक्षा तिथियां, समय

1 . मैट्रिक 20-11 -2021 से 03 -12-2021 तक। प्रातः कालीन सत्र: 8: 45 से 12:00 बजे तक।

2. जमा दो 18-11 -2021 से 09 -12-2021 तक। प्रातः कालीन सत्र: 8: 45 से 12:00 बजे तक

परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व होने केंद्र पर उपस्तिथि देनी होगी व उन्हें सैनीटाइज़र या साबुन /पानी से हैंड वॉश करने के उपरांत ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जायेगा तथा परीक्षा हाल में भी उचित सोशल डिसटैनसिंग अपनाते हुए ही बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

परीक्षा प्रवेश पत्रों को ऑनलाइन माध्यम से करें प्राप्त

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा० सुरेश कुमार सोनी ने यह भी बताय है कि दसवीं व जमा दो कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-1 (Term-1) परीक्षा के लिए प्रवेश पत्रों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त करने की तिथियों को बिना बिलम्ब शुल्क 24-10-2021 तथा विलम्ब शुल्क 100 रूपए के साथ दिनांक 25-10-2021 से 26 -10-2021 तक बढ़ाया जाता है।

अतः समस्त विद्यालय अपने नियमित परीक्षाओं के प्रवेश पत्र निर्धारित शुल्क सहित उक्त तिथि तक ऑनलाइन प्रेषण की पप्रक्रिया के माध्यम से पूर्ण कर लें। इसके उपरांत कोई भी प्रवेश पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

Continue Reading

Featured

सुप्रीम कोर्ट के लताड़ के बाद केंद्र सरकार की टीकाकरण नीति में बदलाव, 18-44 साल तक के लोगों को फ्री मिलेगी वैक्सीन

new vaccine policy

नई दिल्ली –केंद्र सरकार ने यह घोषणा की है कि राज्यों के जिम्मे जो 25 प्रतिशत टीकाकरण था, उसे अब केंद्र सरकार द्वारा करवाया जायेगा। इस निर्णय को दो सप्ताह में अमल में ला दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने ये भी घोषणा की है कि आगामी 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त टीका प्रदान किया जायेगा।  यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट द्वारा सरकार की निति को लेकर पड़ी फटकार के बाद आया है , और इसके लिए सर्वोच्चा निरयला की प्रशंशा भी की जा रही है।

बीते हफ़्ते सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र द्वारा इसी आयु वर्ग के टीकों के लिए राज्यों व निजी अस्पतालों को लोगों से शुल्क वसूलने की अनुमति देने को लेकर सवाल उठाए थे। न्यायालय ने कहा था कि राज्यों और निजी अस्पतालों को 18-44 साल के लोगों से टीके के लिए शुल्क वसूलने की अनुमति देना पहली नजर में ‘मनमाना और अतार्किक’है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने उदारीकृत टीकाकरण नीति और केंद्र, राज्यों और निजी अस्पतालों के लिए अलग-अलग कीमतों को लेकर केंद्र सरकार से कुछ तल्ख सवाल पूछे थे। शीर्ष अदालत देश में कोविड-19 के प्रबंधन पर स्वत: संज्ञान लिए गए एक मामले पर सुनवाई कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि माजूदा पालिसी के कारण नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों का हनन हो तो अदालतें मूकदर्शक बनी हुई नहीं रह सकत।

केंद्र सरकार ने बताया कि 75% टीकाकरण मुफ्त होगा और केंद्र के तहत, 25% का भुगतान केंद्र करेगा। ये टीका निजी अस्पतालों में लगाया जाएगा।राज्य सरकारें इस बात की निगरानी करेंगी कि निजी अस्पतालों द्वारा टीकों की निर्धारित कीमत पर केवल 150 रुपये का सर्विस चार्ज लिया जाए।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीपावली तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। नवंबर महीने तक, 80 करोड़ लोगों को हर महीने निर्धारित मात्रा में मुफ्त अनाज मिलता रहेगा।

केंद्र सरकार ने कहा कि यह भी कहा कि 2014 में देश में टीकाकरण की कवरेज 60 फीसदी थी, लेकिन पिछले पांच-छह वर्षों में इसे बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया गया है।

लेकिन प्रधानमंत्री ने फ़ज़ीहत से बचने के प्रयास में अपनी पहले कि पालिसी के लिए राज्य सरकारों को कसूरवार ठहरा दिय।

“ज्योंहि कोरोना के मामले घटने लगे, राज्यों के लिए विकल्प की कमी को लेकर सवाल उठने लगे और कुछ लोगों ने सवाल किया कि केन्द्र सरकार सब कुछ क्यों तय कर रही है। लॉकडाउन में लचीलापन और सभी पर एक ही तरह की बात लागू नहीं होती के तर्क को आगे बढ़ाया गया। 16 जनवरी से अप्रैल के अंत तक भारत का टीकाकरण कार्यक्रम ज्यादातर केन्द्र सरकार के अधीन चलाया गया। सभी के लिए नि:शुल्क टीकाकरण का काम आगे बढ़ रहा था और लोग अपनी बारी आने पर टीकाकरण कराने में अनुशासन दिखा रहे थे। इन सबके बीच टीकाकरण के विकेंद्रीकरण की मांग उठाई गई और कुछ आयु वर्ग के लोगों को प्राथमिकता देने के निर्णय की बात उठाई गई। कई तरह के दबाव डाले गए और मीडिया के कुछ हिस्से ने इसे अभियान के रूप में चलाया,” प्रधान मंत्री ने अपने बचाव में तर्क दिय।

 

Continue Reading

Featured

JCC meeting in shimla JCC meeting in shimla
अन्य खबरे15 hours ago

अनुबंध कर्मचारियों के नियमितीकरण की अवधि घटकर हुई दो वर्ष, नया वेतनमान प्रदान करने की भी घोषणा

शिमला-मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  ने हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की संयुक्त समन्वय समिति (JCC) की बैठक को संबोधित करते हुए...

RTI-Activist-Kedar-Singh-Jindal-Murdered case RTI-Activist-Kedar-Singh-Jindal-Murdered case
अन्य खबरे23 hours ago

जिंदान हत्या केस: दो दोषियों को उम्र कैद, तीसरे को कठोर कारावास

सिरमौर– हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में अधिवक्ता रहे आरटीआई एक्टिविस्ट एवं दलित नेता केदार सिंह जिंदान की हत्या के दो दोषियों...

igmc shimla igmc shimla
शिमला1 day ago

एक जनवरी से हिम केयर पोर्टल पर लोग बनवा सकेंगे नए कार्ड और करवा सकेंगे नवीनीकरण

शिमला– आईजीएमसी (IGMC) में केंद्र सरकार की ओर से साल 2018 में आयुष्मान भारत की तर्ज पर हिम केयर योजना...

bus crushed child bus crushed child
अन्य खबरे1 day ago

शिमला के रामपुर में दर्दनाक हादसा, बस के नीचे आया आठ साल का बच्चा, लोगो ने किया चक्का जाम 

शिमला– शिमला जिले के रामपुर में एक आठ वर्षीय स्कूली बालक हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस की चपेट में...

hpbose exam 2021 hpbose exam 2021
शिक्षा2 days ago

शिक्षा बोर्ड ने जारी की तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा की डेटशीट

शिमला-हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा की शीतकालीन वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर...

hp congress jan jagran abhiyan hp congress jan jagran abhiyan
एच डब्ल्यू कम्युनिटी2 days ago

भाजपा सरकार की जनविरोधी व तानाशाही नीतियों व निर्णयों के कारण देश मे बढ़ी महंगाई और बेरोजगारी: राठौर

शिमला-वीरवार को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी में बढ़ती महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ जन...

cpim protest cpim protest
अन्य खबरे2 days ago

भाजपा सरकार की नीतियां के कारण खाद्य वस्तुओं की कीमतों से लेकर बिजली, पानी, प्रॉपर्टी टैक्स व बस किराये में वृद्धि: संजय चौहान

शिमला– देश तथा प्रदेश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ़ कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने 25 नवम्बर को प्रदेश भर में प्रदर्शन...

hrtc-volvo bus hrtc-volvo bus
अन्य खबरे4 days ago

मनाली से दिल्ली के लिए एसी बस सेवा शुरू

कोरोना महामारी के चलते यह बस सेवा बंद कर दी गई थी। शिमला-हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध पर्यटन नगरी मनाली से...

igmc shimla building igmc shimla building
स्वास्थ्य4 days ago

आईजीएमसी मे किडनी स्टोन ऑपरेशन की मशीन खराब, कई ऑपरेशन टले  

शिमला-हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी (IGMC) में किडनी स्टोन के ऑपरेशन के लिए लगाई गई लिथोट्रिप्सी मशीन खराब हो...

shimla city shimla city
अन्य खबरे4 days ago

नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक 2021-22 में शिमला शीर्ष स्थान पर

शिमला-नीति आयोग के सतत् विकास लक्ष्य शहरी भारत सूचकांक 2021-22 (Sustainable Development Goals Urban Index and Dashboard 2021–22) में शिमला...

Trending