अब कच्चे मकानों का हाउस टैक्स 75 से बढ़ाकर 300 रुपये

0
470
hamirpur-city-council-house-tax
चित्र:CSMLTD/Representational

हमीरपुर- नगर परिषद हमीरपुर ने कच्चे मकानों का हाउस टैक्स बढ़ा दिया है। पहले कच्चे मकानों से 75 से 150 रुपये गृहकर वसूला जाता था। इसे बढ़ाकर अब 300 रुपये कर दिया गया है। साथ ही पक्के मकानों का गृहकर 750 रुपये प्रति मंजिल वसूला जाएगा। मकान में किरायेदार रखने पर मकान मालिक से गृहकर के अलावा 12.50 फीसदी अतिरिक्त टैक्स वसूला जाएगा। गृहकर की राशि बढ़ने से नप को आय में बढ़ोतरी की आस है।

नगर परिषद हमीरपुर में कुल 11 वार्ड हैं। इनमें से वार्ड-एक, 10 और 11 में करीब पांच दर्जन कच्चे मकान हैं। इन मकान मालिकों से नप 75 रुपये से 150 रुपये गृहकर वसूलती आई है, लेकिन अब नप ने कच्चे मकानों का गृहकर बढ़ाकर 300 रुपये निर्धारित किया है। इसके अलावा पक्के मकानों का गृहकर प्रति मंजिल 750 रुपये निर्धारित किया है।

वहीं अगर किसी भवन मालिक के मकान की तीन मंजिलें होंगी तो उससे 2,250 रुपये गृहकर वसूला जाएगा। अगर आखिरी मंजिल पर एक कमरा होगा तो उसे भी मंजिल मानकर गृहकर लगाया जाएगा। इसके अलावा अगर कोई भवन मालिक मकान में किरायेदार ठहराता है तो उसे कुल किराये से दस फीसदी छूट देकर 12.50 फीसदी अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

10 फीसदी छूट मकान की रिपेयर आदि के लिए दी जाएगी। बाकायदा किरायेदारों की सूची तैयार करने को नप ने कार्य शुरू कर दिया है। हालांकि अब तक नप को गृहकर से 85 से 90 लाख रुपये तक की आय होती रही है, लेकिन गृहकर बढ़ने से आमदन में बढ़ोतरी होगी।

नप के कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार का कहना है कि कच्चे मकान का गृहकर बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है। नप हमीरपुर में करीब पांच दर्जन कच्चे मकानों के परिवार है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS