अपंगता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए सोलनऔर चम्बा में लगेंगे निःशुल्क चिकित्सा शिविर

0
274
HP Marriage Registration Rule 2016

शिमला- सोलन जिले में दिव्यांगो को चिन्हित कर प्रमाणपत्र जारी करने के लिए शीघ्र ही सघन अभियान आरम्भ किया जा रहा है। उपायुक्त राकेश कंवर ने कहा कि जिले में इस दिशा में नवम्बर महीने में सभी विकास खण्डों में कुल 12 निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में केवल उन्हीं दिव्यांगो के प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे जिनके प्रमाणपत्र अभी बनाए जाने शेष हैं। प्रमाणपत्र धारकों को इन शिविरों में आने की आवश्यकता नहीं है।

जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि 3 नवम्बर, 10 नवम्बर, 16 नवम्बर, 17 नवम्बर तथा 24 नवम्बर 2016 को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, 05 नवम्बर, 12 नवम्बर, 25 तथा 26 नवम्बर, 2016 को को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़, 19 नवम्बर, 2016 को नागरिक अस्पताल कुनिहार, 21 नवम्बर, 2016 को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पटट्। महलोग, 23 नवम्बर, 2016 को नागरिक अस्पताल कण्डाघाट में यह शिविर आयोजित किए जाएंगे। सभी शिविर प्रातः 10:30 बजे से शाम 04: 00 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि अपने आस-पास के क्षेत्र के सभी दिव्यांगो को इन शिविरों में आने के लिए प्रेरित करें।इन शिविरों में विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे ताकि पात्र दिव्यांगों की जांच के उपरान्त उन्हें प्रमाण पत्र जारी किए जा सकें।

उपायुक्त सोलन ने कहा कि 03 दिसम्बर, 2016 को विश्व विकलांगता दिवस से पूर्व सोलन जिले के सभी पात्र दिव्यांग व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। इस दिशा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा जिला कल्याण अधिकारी द्वारा नियमित रूप से शिविर आयोजित किए जाते हैं। प्रदेश सरकार के इस महत्त्वाकांक्षी अभियान में जहां जिले के सभी शारीरिक एवं मानसिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को चिन्हित किया जाएगा वहीं इस वर्ग के कल्याण के लिए कार्यन्वित की जा रही योजनाओं से सभी को लाभान्वित करने में भी सहायता मिलेगी।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए लगाए जाने वाले शिविरों की सफलता के लिए आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं को इनसे जोड़ा जाएगा। आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ता जिले की सभी पंचायतों एवं गांवों मं दिव्यांग व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें इन शिविरोे में पंहुचने के लिए प्रेरित करेंगी। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला कल्याण अधिकारी, उप निदेशक उच्च तथा प्रारम्भिक शिक्षा तथा सर्व शिक्षा अभियान को निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों एवं पंचायतों में विकलांग व्यक्ति चिन्हित करें ताकि सभी को अविलम्ब पहचान पत्र जारी किए जा सकें।

जिले में 5 स्थानों पर लगेंगे अपंगता प्रमाण पत्र शिविर, लोग उठायें पूरा लाभ: उपायुक्त

वहीं चम्बा में भी इस अपंगता प्रमाणपत्र शिविरों का आयोजन किया जा रहा है यह शिविर राज्य सरकार द्वारा जारी विशेष निर्देशों की अनुपालना के तहत लगाए जा रहे हैं ।इन शिविरों के आयोजन से जुड़े प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त सुदेश मोख्टा ने आज बताया कि लोगों को उनके घर द्वार पर यह सुविधा मिलेगी।

इन शिविरों के सफल आयोजन को ध्यान में रखते हुए संबंधित उपमंडलों के उपमंडलाधिकारी (नागरिक) समन्वय करेंगे। उपायुक्त चम्बा ने बताया कि पहला शिविर भरमौर स्थित अस्पताल में 4 नवंबर को लगेगा। सलूणी में यह शिविर 8 को, तीसा में 9 को,चूड़ी में 22 को और समोट में 29 नवंबर को आयोजित किए जाएंगे। शिविर सुबह 10 बजे शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा। शिविर के दौरान विभिन्न प्रकार की अपंगता को लेकर प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद रहेंगे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS