प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य करेगें शक्ति केन्द्र :डाॅ शांडिल

0
176

“तहसील व ग्राम स्तर महिला सशक्तिकरण जिला संसाधन केन्द्र स्थापित किए जाएगें और ये केन्द्र महिलाओं के सामाजिक.आर्थिक उत्थान और महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करगें इसके साथ ही महिलाओं से जुड़ी समस्याओं शिक्षा, स्वास्थ्य, लड़कियों के घटते लिंग अनुपात तथा महिलाओं के विरूद्ध अत्याचार पर भी ये शक्ति केन्द्र विशेष ध्यान देगें”

समाज में महिलाओं को आगे लाने के लिए और उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरुक करने और समाज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना बेहद जरुरी है क्योंकि महिलाएं हमारे समाज का बहेद महत्वपुर्ण वर्ग है और अगर ये वर्ग ही किसी भी तरह से पिछड़ा हुआ है, तो हम एक बेहतर समाज की कल्पना नहीं कर सकते है। इसलिए हिमाचल में महिलाओं के सामाजिक आर्थिक उत्थान व सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण परियोजना के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश को पूर्ण शक्ति केन्द्र प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ है, जिससे इस परियोजना के तहत महिला सशक्तिकरण जिला संसाधन केन्द्रों की स्थापना हिमाचल में तहसील व ग्राम स्तर पर की जाएगी।

इस विषय में जानकारि देते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ कर्नल धनी राम शांडिल ने विभागीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण परियोजना के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश को पूर्ण शक्ति केन्द्र प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ है जिसका उद्वेश्य महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक उत्थान व सशक्तिकरण की दिशा में बेहतर कार्य करना होगा। इसके साथ ही ये शक्ति केन्द्र महिलाओं से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य,लड़कियों के घटते लिंग अनुपात तथा महिलाओं के विरूद्ध अत्याचार पर विशेष ध्यान देगें।

उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों के माध्यम से महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला, तहसील व ग्राम स्तर पर ष्कनवरजेंस फेस्लिटेटर केन्द्र भी स्थापित किए जाएंगे, जिसमें जिला व तहसील स्तर पर कार्यरत समन्वयक महिलाओं को विभिन्न सामाजिक विषयों एवं योजनाओं के प्रति जागरूक करेंगे।

डाॅ शांडिल ने कहा कि इस योजना के प्रचार-प्रसार पर अधिक बल दिया जाएगा ताकि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही विशेष योजनाओं का लाभ महिलाओं को मिल सके।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS