जगमीरा क्रियेटिव आर्ट्स, मुम्बई द्वारा रविन्द्रनाथ टेगोर की कहानी पर आधारित ‘‘स्त्रीर पत्र’’ नाटक का मंचन

0
252
Art and Culture Department Himachal Pradesh Shimla

इसी क्रम में दिनांक 14 मई2016 को शाम 6:00 बजे एले हाऊस मुम्बई की प्रस्तुति ‘‘पैगम्बर’’ का मंचन किया जायेगा। जिसमें निर्देशन विकास द्विवेदी और मुख्य अभिनय में टॉम एल्टर तथा अमित बहल होंगे

शिमला- सात दिवसीय नाट्य समारोह के तीसरे दिन जगमीरा क्रियेटिव आर्ट्स, मुम्बई द्वारा ‘‘स्त्रीर पत्र’’ नाटक का मंचन किया गया। जिसमें निर्देशन और अभिनय मशहूर सिने अभिनेत्री सुश्री सीमा विश्वास का था। यह रविन्द्रनाथ टेगोर की कहानी पर आधारित है।

नाटक की विषयवस्तु पत्र की शक्ल में बुनी गई है। नाटक की नायिका मृणाल अपने जीवनानुभव को याद करते हुए पति को पत्र लिखती है। नायिका के व्यक्तिगत जीवन की यह त्रासदी है कि उसकी सुन्दरता की कदर उसका पति तक नही करता।

नायिका के बौद्धिक तर्को से लगभग सभी को असुविधा रहती है। उसकी इस खूबी पर अंकुश लगाने के लिए उसे घरेलु कार्यो तक सीमित कर दिया जाता है। जिससे वह अपनी व्यक्तिगत पहचान न बना सके। नाटक की नायिका मृणाल अपने अस्तित्व की स्वतन्त्रता का निर्णय लेती है। टैगोर के अन्य नाटकों की तरह इस नाटक की महिला पात्र भी टैगोर के परिवार की महिलाओं से प्रेरणा लेती हुई दिखाई देती है।

नाट्य समारोह की तीसरी संध्या पर मुख्य अतिथि के रूप में स्व0 मनोहर सिंह के भाई श्री कमल नयन सिंह कंवर मौजूद रहे। भाषा एवं संस्कृति विभाग की निदेशक श्रीमती शशि ठाकुर ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस मौके पर गेयटी थियेटर में शिमला शहर के गणमान्य व्यक्ति और बहुत संख्या में नाटक प्रेमी दर्शक उपस्थित हुए।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS