मनोहर सिंह स्मृति समारोह के दूसरे दिन गेयटी थियेटर में ‘पियानों’ नाटक का मंचन

0
308
Gaiety Theater Shimla

इसी क्रम में दिनांक 13 मार्च, 2016 को शाम 6:00 बजे जगमीरा क्रियेटिव आर्ट्स मुम्बई की प्रस्तुति स्त्रीर पत्र का मंचन किया जायेगा। जिसमें निर्देशन और मुख्य अभिनय सुश्री सीमा विश्वास का है।

शिमला- सात दिवसीय इस नाट्य समारोह के दूसरे दिन रायर रेपरटॉयर, मुम्बई द्वारा पियानों नाटक का मंचन किया गया। जिसके निर्देशक रघुवीर यादव है। नाटक में रघुवीर यादव, अबीर यादव तथा रोशनी अचरेजा का अभिनय था। नाटक की कथावस्तु फेरेंक कैरेन्थी के फ्रैंच नाटक पर आधारित है। जो सत्तर के दशक के दौर की कहानी है उस समय वर्तमान समय की तरह सूचनाओं के लिए डायल करने वाले टेलिफोन का प्रचलन था।

HP Dept art culture and language

आज जैसे मोबाईल, इंटरनेट आदि सूचनाआें के साधन उपलब्ध नही थे। नाटक मुम्बई में फ्लैट्स में रहने वाले दो व्यक्तियों की कहानी है। एक व्यक्ति अखबार में ‘पियानों फॉर सेल’ विज्ञापन पढ़ता है। वह पियानों बेचने वाली महिला से टेलिफोन पर कभी लखनऊ की नानी/एक बच्चे/सुलझे हुए पियानों डीलर की तरह विभिन्न आवाजों में बात करता है। पियानों बेचने वाली औरत को इस बात का ज़रा भी आभास नहीं होता। नाटक में दो एकाकी ज़िन्दगियों की झलक दिखाना ही ध्येय है।

Artist Perfomance Shimla Gaiety Theater Shimla

नाट्य समारोह की दूसरी संध्या पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारीं अनुराधा ठाकुर सचिव, भाषा एवं संस्कृति विभाग का स्वागत विभाग की निदेशक शशि ठाकुर ने पुष्पगुच्छ देकर किया। शशि ठाकुर ने विभाग द्वारा सम्पन्न की जाने वाली सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग संस्कृति और साहित्य की सेवा में समर्पित कलाकारों एवं विद्वानों को समय-समय पर मंच उपलब्ध करवाता है और उनके अन्दर छुपी प्रतिभा को दर्शकों और श्रोताओं तक पहुंचाता है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS