टांडा मैडीकल कालेज की व्यवस्था – डाक्टर वार्ड से गायब, रात भर दर्द से चीखती रही महिला

0
410
tanda-medical-college

रात भर डाक्टर वार्ड से गायब
वैबसाईट भी अपडेट नहीं – 2010 -2013 में अपडेट हैं कन्टैक्ट साईट
प्रिंसिपल का मोबाईल नम्बर भी मौजूद नहीं वैबसाईट पर..
उच्च स्तरीय जांच की मांग

tanda-medical-college

रात 11.30 बजे वट्सऐप पर चैट करते हुए मुझे एक जानकार महिला ने कहा कि महिला वार्ड जो चौथे फलोर पर स्थित है उसके बैड नंबर 16 में मोनिका नाम कि एक महिला पिछले आधे घंटे से मारे दर्द के चीख -चिल्ला रही है आप कुछ करो यहाँ अभी तक कोई नर्स व् डाक्टर उसको देखने नहीं पहुंचा है यह जानकारी विकास समिति टूटू के अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने एक प्रैस को जारी ब्यान में कही ! उन्होंने कहा कि उन्होंने तुरंत टांडा प्रशासन का नम्बर न होने पर डी.सी.कांगड़ा का घर का नंबर उस महिला साथी को दे दिया जिसने उनसे सम्पर्क साधा ! उक्त महिला ने डी.सी.कांगड़ा से लैंड लाईन नंबर 01892-224950 पर सम्पर्क किया और रात बारह बजे मदद माँगी इस पर डी.सी.कांगड़ा ने कोई तसल्ली बक्श उत्तर न दिया यह बात उक्त महिला ने मुझे बताई ! नागेन्द्र गुप्ता ने कहा कि उन्होंने देर रात्रि जैसे कैसे एस.पी.काँगड़ा के घर / थाना कांगड़ा तथा चौकी टांडा से सम्पर्क साधा और टांडा मैडीकल कालेज के प्रशासन का नम्बर तलाशने की कोशिश की ताकि पीड़ित महिला को उचित उपचार मिल सके परन्तु लाख कोशिश करने पर भी सम्पर्क न हो सका !

12 घंटे तक कोई डाक्टर नहीं आया। ज़ब एम्.एस से सम्पर्क किया गया तो 12 बजें डाक्टरों की टीम आती है और मरीज(मोनिका) के अटैंडेंट को बोलती है हमारे पास आपकी बीमारी का कोई इलाज नहीं इसे कहीं और जगह ले जाओ ! बेचारी गरीब मोनिका कहाँ जाए पेट में बच्चा ज़िंदा भी है या नहीं ,,पता नहीं,मैडीकल स्पेस्लिस्ट डॉ.कपूर का कहना है कि मरीज लीवर की बीमारी से ग्रस्त है !

समिति अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने टांडा मैडीकल कालेज की बैबसाईट खोली और उस पर प्रिंसिपल और एम्.एस के लैंड -लाईन नम्बर डायल किये परन्तु कोई भी नंबर नहीं उठा ! नागेन्द्र गुप्ता ने कहा कि ऐमरजैंसी सेवा टांडा में आरती नाम की महिला कर्मचारी ने फोन उठाया और उन्होंने एम् एस का नंबर 94180 -82247 बताया तथा अपने को किसी डाक्टर से सम्पर्क करने को असमर्थ बताया ! इस पर उक्त मोबाईल नंबर पर सम्पर्क साधने पर इस नंबर पर घंटी तो बजती रही परन्तु किसी ने नंबर न उठाया !

नागेन्द्र गुप्ता ने कहा कि किसी भी नंबर पर सम्पर्क न होने की सूरत में उक्त महिला की जान बचाने की सूरत में शिमला के एम् एस रमेश कुमार को सम्पर्क किया और उनसे टांडा के किसी डाक्टर को सम्पर्क कर वार्ड में भेजने को कहा ! इस कार्यवाही में रात के दो बज गए परन्तु 11.30 बजे से दो बजे तक टांडा स्थिति मैडीकल कालेज के किसी भी डाक्टर या प्रशासन से सम्पर्क न हो सका !

समिति अध्यक्ष ने कहा कि सुबह 6 बजे पुन उक्त जानकार महिला से जब सम्पर्क साधा गया तो उन्होंने बताया कि रात भर कोई भी डाक्टर मोनिका की देखभाल को नहीं आया और अब उसे कहीं वार्ड से बाहर ले गए हैं ! उक्त महिला के अनुसार मोनिका का डिलीवरी केस है और शायद उसका बच्चा पेट के अंदर ही मर चुका है जिस कारण उसे रात भर तेज प्रसव पीड़ा हो रही थी !

समिति अध्यक्ष ने कहा कि बहुत ही खेद का विषय है कि प्रिंसिपल का मोबाईल नबंर वैबसाईट पर नहीं ,,प्रिंसिपल /एम् एस का घर का लैंड लाईन नम्बर भी नहीं उठा ,,रात भर डाक्टर उपलब्ध न हुआ और टांडा मैडीकल कालेज की बैबसाईट भी अपडेट नहीं है जिस कारण आम जनता को सही समय पर सम्पर्क साधने के लिए सही पता ठिकाना नहीं मिलता है ! मांग है कि इस सब प्रकरण की उच्च सतरीय जांच की जाए !

-नागेन्द्र गुप्ता
Image:static.panoramio

नोट :
​ज्यादा जानकारी के लिए मेरी जानकार महिला वीरा शर्मा जो स्वयं उपचारा धीन है से ( 94187 -83897 ) पर नाम न छापने की शर्त पर सम्पर्क किया जा सकता है !​

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS