हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड किसाऊ बांध परियोजना पर एक साथ कार्य करेंगे

0
1349
Kishau Multi Purpose Project

Kishau Multi Purpose Project

“किसाऊ बांध परियोजना से हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश राज्यों को सिंचाई और पेयजल की सुविधा मिलेगी लगभग 7193 करोड़ रुपये की इस परियोजना से 660 मेगावाट बिजली उत्पादन के अलावा 97076 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई और 619 एमसीएम पेयजल क्षमता बढ़ेगी”

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मिलकर 660 मेगावाट की किसाऊ बांध परियोजना पर कार्य करेंगे जिसके लिए संयुक्त उपक्रम बनाया जाएगा। दोनों राज्य स्पेशल पर्पज व्हीकल ;एसपीवीद् का गठन कर संयुक्त रूप से कार्य करेंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव एस.राॅय और उत्तराखंड के मुख्य सचिव आलोक कुमार जैन के बीच आज यहां हुई बातचीत में इस मामले में सहमति बनी।

हिमाचल प्रदेश में इस परियोजना की कुल लागत का 90 प्रतिशत व्यय वहन करने के लिए भारत सरकार से मांग की है जबकि विशेष दर्जा प्राप्त होने पर उत्तराखंड राज्य भी इस मांग पर बल देगा। इस संयुक्त उपक्रम में दोनों राज्यों की हिस्सेदारी के अनुरूप जलविद्युत परियोजना में निवेश किया जाएगा। सिंचाई एवं पेयजल का 10 प्रतिशत व्यय दोनों राज्य वहन करेंगे।

इस परियोजना से हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश राज्यों को सिंचाई और पेयजल की सुविधा मिलेगी। लगभग 7193 करोड़ रुपये की इस परियोजना से 660 मेगावाट बिजली उत्पादन के अलावा 97076 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई और 619 एमसीएम पेयजल क्षमता बढ़ेगी।

दोनों राज्यों के मुख्य सचिव स्तर पर हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि एक सप्ताह में एसपीवी बनाया जाएगा और दो सप्ताह के उपरांत संयुक्त उपक्रम पर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में देहरादून में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया जाएगा।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS