Connect with us

कुल्लू

कुल्लू जिला में राफ्टिंग उपकरणों-दस्तावेजों का निरीक्षण 7 से 9 नवंबर तक

Published

on

River-Rafting-Kullu

अधिक जानकारी के लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नंबर 01902-226221 पर संपर्क किया जा सकता है

कुल्लू- हिमाचल प्रदेश राफ्टिंग नियम-2005 की धारा-7 के प्रावधानों के अनुसार कुल्लू जिला में कार्य कर रहे रिवर राफ्टर आॅपरेटरों के सभी उपकरणों व दस्तावेजों का रूटीन निरीक्षण 7, 8 और 9 नवंबर को किया जाएगा। जिला पर्यटन विकास अधिकारी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश राफ्टिंग नियम-2005 की धारा-7 के प्रावधानों के अनुसार राफ्टिंग के उपकरणों व दस्तावेजों का साल में दो बार निरीक्षण अनिवार्य है और यह निरीक्षण तकनीकी समिति द्वारा किया जाता है।

इस बार यह निरीक्षण 7 व 8 नवंबर को रिवर राफ्टिंग स्थल बबेली और 9 नवंबर को पिरडी में किया जाएगा। रतन गौतम ने सभी आॅपरेटरों से निर्धारित तिथियों को निरीक्षण के लिए इन स्थलों पर सभी उपकरणों व दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने की अपील की है।

पर्यटन विकास अधिकारी ने बताया कि निर्धारित तिथियों के बाद तकनीकी समिति किसी भी आॅपरेटर के उपकरणों व दस्तावेजों का निरीक्षण नहीं करेगी।

अन्य खबरे

मलाणा गाँव में शराब पीने और मांसाहारी भोजन पर पूर्ण प्रतिबंध, देवता जमदग्नि ऋषि का आदेश

Published

on

mlana village dist kullu hp

कुल्लू-  कुल्लू जिले का मलाणा गाँव दुनिया के सबसे प्राचीन लोकतंत्र व्यवस्था के लिए जाना जाता है। मलाणा गाँव में देवता जमदग्नि ऋषि के आदेशों को ही सर्वोपरि माना जाता है। मलाणा गाँव के प्राचीन देवता जमदग्नि ऋषि के नए आदेशों के अनुसार अब मलाणा गांव के लोग न ही शराब पी सकेंगे और न ही मांसाहार खा सकेंगे उसमें अंडे भी शामिल है। आपको जानकारी के लिए बता दे कि मलाणा गांव में देवता जमदग्नि ऋषि का अपना ही अलग कानून चलता है और यहां के लोग देव आदेश को ही सर्वोपरि मानते हैं।

मलाणा गांव में कुछ समय पहले ही आगजनी की घटना घटी थी जिसमें 36 घर आग की भेंट चढ़ गए थे। इस घटना को देवता का प्रकोप माना जा रहा है और यह बात देवता जमलू ने अपने पुजारी के माध्यम से ग्रामीणों को बताई है।

उन्होंने कहा कि गांव में लोग उनके कानूनों की अवहेलना कर रहे हैं। शराब के साथ मांस का भी प्रयोग किया जा रहा है जिसके चलते देवता ने ग्रामीणों को अग्निकांड के रूप में सजा दी है।

देवता जमलू ने अब अपने नए आदेश में गांव में शराब और मांस के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। नए आदेशों पर ग्रामीणों ने सहमति जताते हुए अब गांव में शराब व मांसाहारी भोजन न खाने का निर्णय लिया है।

पंचायत के प्रधान राजू राम ने बताया है कि देवता के आदेशों का सख्ती से पालना किया जाएगा और नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ जुर्माने के रुप में 1100 रुपये से लेकर 11000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा गांव में शराब पीने और बेचने वाले का हुक्का पानी भी बंद कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि मलाणा गांव दुनिया के सबसे प्राचीन लोकतंत्र व्यवस्था के लिए जाना जाता है। यहां पर देवता के आदेश को ही सर्वोपरि माना जाता है। ग्रामीणों ने कोरोना वेक्सीन की डोज भी देवता की अनुमति से ही ली थी। मुख्यमंत्री ने भी देवता की अनुमति मिलने के बाद ही इस गांव में प्रवेश किया था। इसलिए देवता जमदग्नि ऋषि का निर्णय ग्रामीणों के लिए अंतिम निर्णय होता है।

Continue Reading

अन्य खबरे

कुल्लू में आगजनी से अढ़ाई मंजिला मकान जलकर राख, सर्दी के मौसम में लोग हुए बेघर

Published

on

fire in aani kullu

कुल्लू– प्रदेश के जिला कुल्लू के आनी विकास खंड की करशैईगाड़ पंचायत के गांव खाटू में आग लगने से छः कमरों का अढ़ाई मंजिला मकान जलकर राख हो गया है। यह आग की घटना मंगलवार रात अढ़ाई बजे के करीब हुई है। इस आगजनी में जो मकान जला है उसमें प्रभावित ग्रामीण मनसा राम, बेली राम और ताबे राम का परिवार रहता था, जो इस घटना के बाद सर्दी के मौसम में बेघर हो गए हैं।

उन्होंने मकान को आग से बचाने के लिए गॉंव वालों की मदद भी ली लेकिन आग की भयानक लपटों के आगे उनके सारे प्रयास विफल हो गए। ग्रामीणों ने आनन-फानन में आगजनी की सूचना अग्निशमन विभाग और पुलिस को भी दी, लेकिन आग इतनी तेजी से भड़की कि पल भर में ही मकान जलकर राख हो गया। इस दौरान मकान के अंदर रखा सारा सामान भी पूरी तरह जलकर नष्ट हो गया है। इस आगजनी के कारण किसी भी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है। इस हादसे में करीब 40 लाख की क्षति का अनुमान लगाया गया है।

डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया है कि आगजनी की सूचना मिलने के बाद एसडीएम आनी को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आनी प्रशासन की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों की हर संभव सहायता की जाएगी।

ये भी पढ़ें: कुल्लू जिले में आग से 27 घर और 26 गौशालाएं जलकर राख, सड़क न होने से नहीं पहुँच पाया अग्निशमन वाहन

बता दें कि इससे पहले शनिवार 11 दिसंबर को भी कुल्लू जिले की सैंज घाटी की गाड़पारली पंचायत के मझाण गांव में आग लगने से 27 घर और 26 गौशालाएं जलकर राख हो गई थी। आगजनी की इस घटना में भी करीब नौ करोड़ रुपये के सामान का नुकसान हुआ था।

Continue Reading

अन्य खबरे

कुल्लू जिले में आग से 27 घर और 26 गौशालाएं जलकर राख, सड़क न होने से नहीं पहुँच पाया अग्निशमन वाहन

Published

on

house burn in kullu 2

कुल्लू– कुल्लू जिले की सैंज घाटी की गाड़पारली पंचायत के मझाण गांव में शनिवार को आग लगने से 27 घर और 26 गौशालाएं जलकर राख हो गई हैं। यह आग शनिवार सुबह करीब 11:30 बजे लगी थी। इस गांव में सड़क की सुविधा न होने से नुकसान ज्यादा हो गया है। इस गाँव से सड़क काफी दूर है। सड़क से गाँव तक पहुँचने के लिए करीब दो घंटे का पैदल रास्ता है। अगर इस गाँव में सड़क की सुविधा होती तो अग्निशमन विभाग के द्वारा घर जलने से बचाए जा सकते थे।

house burn in kullu

 

इस गांव में सभी घर लकड़ी के काष्ठकुणी शैली के बने थे इसलिए आग तेजी से फैल गई। मौके पर चीख पुकार के बीच लोग मदद के लिए एक दूसरे को पुकारते रहे। इस दौरान पूरे गांव में अफरा-तफरी मची रही। इस घटना में देवता राई नाग का प्राचीन मंदिर भी जल गया है। हालांकि, ग्रामीणों ने काफी  मुसकक्त करके देवता के रथ को बचा लिया है। इस आगजनी से नौ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

house burn in kullu 3

गांव के लोगों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का भी काफी प्रयास किया लेकिन वह घरों को जलने से नहीं बचा पाए। अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। आग की इस घटना में लाखों रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

house burn in kullu 4

 

सड़क सुविधा न होने के कारण अग्निशमन विभाग के लिए आग पर काबू पाना आसान नहीं था। इस गांव तक पहुँचने के लिए सड़क से करीब दो घंटे का पैदल रास्ता तय करना पड़ता है। इस गांव में मोबाइल सिग्नल न होने से दूसरे गांववालों से भी मदद तक नहीं मांगी जा सकी। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया है कि एसडीएम बंजार की अगवाई में प्रशासन की एक टीम मौके के लिए भेज दी गई है। रविवार को वह खुद घटनास्थल का दौरा करेंगे।

Continue Reading

Featured

sanwara toll plaza sanwara toll plaza
अन्य खबरे2 months ago

सनवारा टोल प्लाजा पर अब और कटेगी जेब, अप्रैल से 10 से 45 रुपए तक अधिक चुकाना होगा टोल

शिमला- कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 पर वाहन चालकों से अब पहली अप्रैल से नई दरों से टोल वसूला जाएगा। केंद्रीय भूतल...

hpu NSUI hpu NSUI
कैम्पस वॉच3 months ago

विश्वविद्यालय को आरएसएस का अड्डा बनाने का कुलपति सिंकदर को मिला ईनाम:एनएसयूआई

शिमला- भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने हिमाचल प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों मे भगवाकरण का आरोप प्रदेश सरकार पर लगाया हैं।...

umang-foundation-webinar-on-child-labour umang-foundation-webinar-on-child-labour
अन्य खबरे3 months ago

बच्चों से खतरनाक किस्म की मजदूरी कराना गंभीर अपराध:विवेक खनाल

शिमला- बच्चों से खतरनाक किस्म की मज़दूरी कराना गंभीर अपराध है। 14 साल के अधिक आयु के बच्चों से ढाबे...

himachal govt cabinet meeting himachal govt cabinet meeting
अन्य खबरे3 months ago

हिमाचल कैबिनेट के फैसले:प्रदेश में सस्ती मिलेगी देसी ब्रांड की शराब,पढ़ें सभी फैसले

शिमला- मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रीमंडल की बैठक में आज वर्ष 2022-23 के लिए आबकारी नीति...

umag foundation shimla ngo umag foundation shimla ngo
अन्य खबरे3 months ago

राज्यपाल से शिकायत के बाद बदला बोर्ड का निर्णय,हटाई दिव्यांग विद्यार्थियों पर लगाई गैरकानूनी शर्तें: प्रो श्रीवास्तव

शिमला- हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की दिव्यांग विरोधी नीति की शिकायत उमंग फाउंडेशन की ओर से राज्यपाल से करने के...

Chief Minister Jai Ram Thakur statement on outsourced employees permanent policy Chief Minister Jai Ram Thakur statement on outsourced employees permanent policy
अन्य खबरे3 months ago

आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए स्थाई नीति बनाने का मुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

शिमला- प्रदेश सरकार आउटसोर्स कर्मचारियों के मामलों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी उचित मांगों को हल...

rkmv college shimla rkmv college shimla
अन्य खबरे3 months ago

आरकेएमवी में 6 करोड़ की लागत से नव-निर्मित बी-ब्लॉक भवन का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

शिमला- राजकीय कन्या महाविद्यालय (आरकेएमवी) शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बी-ब्लॉक का...

umang-foundation-webinar-on-right-to-clean-environment-and-social-responsibility umang-foundation-webinar-on-right-to-clean-environment-and-social-responsibility
अन्य खबरे3 months ago

कोरोना में इस्तेमाल किए जा रहे मास्क अब समुद्री जीव जंतुओं की ले रहे जान:डॉ. जिस्टू

शिमला- कोरोना काल में इस्तेमाल किए जा रहे मास्क अब बड़े पैमाने पर समुद्री जीव जंतुओं जान ले रहे हैं।...

HPU Sfi HPU Sfi
कैम्पस वॉच3 months ago

जब छात्र हॉस्टल में रहे ही नहीं तो हॉस्टल फीस क्यों दे:एसएफआई

शिमला- प्रदेश विश्वविद्यालय के होस्टलों में रह रहे छात्रों की समस्याओं को लेकर आज एचपीयू एसएफआई इकाई की ओर से...

himachal bhajpa himachal bhajpa
राजनीति3 months ago

आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा ने कसी कमर,21 से 24 मार्च को हर संसदीय क्षेत्र में करेगी मंथन:जम्वाल

शिमला- पांच राज्यों के विधानसभ चुनावों में 4 राज्यों में भाजपा की सरकार बनने के बाद अब हिमाचल में भी...

Trending