दि बिगनर थियेटर ग्रुप शिमला द्वारा ‘‘डेथ ऑफ ए सेल्ज़मैन’’ नाटक का मंचन

0
261
Shimla Gaiety Theater

दिनांक 16 मई, 2016 को शाम 6:00 बजे सुरनई थियेटर एण्ड फोक आर्टस फाऊण्डेशन, मुम्बई की प्रस्तुति ‘‘नमस्ते’’ का मंचन किया जायेगा। जिसमें निर्देशन के0के0 रैना और मुख्य अभिनय में इला अरूण होंगी।

शिमला- सात दिवसीय नाट्य समारोह के पांचवे दिन दि बिगनर थियेटर ग्रुप, शिमला द्वारा ‘‘डेथ ऑफ ए सेल्ज़मैन’’ नाटक का मंचन किया गया। जिसके निर्देशक धीरेन्द्र सिंह रावत और मुख्य भूमिका में अभिनेता उमा उदय दत्त भारती और तनुप्रिया थे।

ये भी पढ़ें: 7 दिवसीय नाटय समारोह के पहले दिन सात लघु कथाओं पर आधारित नाटक का मंचन

आर्थर मिलर द्वारा लिखित सुप्रसिद्ध नाटक ‘‘डैथ ऑफ ए सेल्समैन’’ पर आधारित हिन्दी में रूपान्तरण किया गया है। यह नाटक 20वीं शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ अमेरीकी नाटकों की श्रेणी में माना जाता है।

ये भी पढ़ें: मनोहर सिंह स्मृति समारोह के दूसरे दिन गेयटी थियेटर में ‘पियानों’ नाटक का मंचन

नाटक में यथार्थ और कल्पना (स्वप्न) के बीच झूलता मुख्य पात्र विल्ली लोमैन भारतीय परिवेश में शिमला में रहने वाला कृष्ण लाल वर्मा बन जाता है। उसी तरह नाटक के बाकी पात्रों के नाम और व्यावहारिक तौर तरीके भी बदल जाते हैं।

ये भी पढ़ें: जगमीरा क्रियेटिव आर्ट्स, मुम्बई द्वारा रविन्द्रनाथ टेगोर की कहानी पर आधारित ‘‘स्त्रीर पत्र’’ नाटक का मंचन

हिन्दी रूपान्तरण करते वक्त नाटक के मूल भाव और सन्देश को यथावत रखा गया है। यह नाटक एक परिवार के मार्मिक द्वन्द्व को दर्शाता है। नाटक में राष्ट्र के आधारभूत मूल्यों और महत्वपूर्ण विषयों को भी उजागर किया गया है।

ये भी पढ़ें: एले हॉऊस, मुम्बई द्वारा गेयटी में मशहूर उपन्यास ‘दि प्रोफिट’ पर आधारित ‘‘पैगम्बर’’ नाटक का मंचन

शिमला के ऐतिहासिक गेयटी प्रेक्षागृह में नाट्य समारोह की पांचवीं संध्या पर शिमला शहर के गणमान्य व्यक्ति और बहुत संख्या में नाटक प्रेमी दर्शक उपस्थित हुए। शशि ठाकुर निदेशक भाषा विभाग ने नाटक के अंत में सभी कलाकारों को हिमाचली टोपी पहनाकर सम्मानित किया।

Photo: Representational Image

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS