टूटू के शहीद भगत सिंह पुस्तरकालय में चार्ली चैपलिन की फिल्म ‘मॉडर्न टाइम्स’ द्वारा दर्शाया पूंजीवाद का चरित्र

0
246
charlie chaplin modern times

शिमला- शहीद भगत सिंह विचार मंच द्वारा टूटू मे स्थित शहीद भगत सिंह पुस्तरकालय में चार्ली चैपलिन की फिल्म ‘मॉडर्न टाइम्स’ दिखाई गई तथा इस पर विचार चर्चा का आयोजन किया गया।

विचार मंच ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान बढ़ी संख्या में नौजवान तथा बच्चे मौजूद रहे। चंडीगढ़ से आएँ अमन ने कहा कि चार्ली चैपलिन द्वारा निर्देशित यह फिल्म पूँजीवादी व्यवस्था के मानवद्रोही चरित्र को अलग-अलग दृश्यों के माध्यम से बखूबी पेश करती है। आज जब भारत समेत पूरे विश्व में लगातार बढ़ रही बेरोज़गारी, महंगाई, और ग़रीबी के खिलाफ़ मेहनतकश जनता सड़को पर है तो ऐसे समय यह फिल्म आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितना कि 1936 में थी।

charlie chaplin

मंच के प्रतिनिधि नमिता नें अपनी बात रखते हुए कहा कि आज जब पूँजीवादी मिड़ीया द्वारा फिल्मों, गानों के जरिए एक औरत-विरोधी और रुग्ण संस्कृति नौजवानों के बीच फैलाई जा रही है तो ऐसे समय में एक बार नए सिरे सें जनता के सहयोग से चलने वाले वैक्लपिक मिड़ीया को खड़ा करने कि ज़रुरत हैं।

charlie chaplin modern times

इसके पश्चात, फिल्म शों के दौरान उपस्थित दर्शकों ने इस फिल्म के प्रति अपने विचार रखे तथा इस तरह के आयोजन समय-समय पर शिमला समेत हिमाचल प्रदेश के अन्य शहरों में करते रहने कि बात कही और इस पूरी मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव मदद देनी कि बात कही।

Totu Library

Tottu Shimla

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS