एले हॉऊस, मुम्बई द्वारा गेयटी में मशहूर उपन्यास ‘दि प्रोफिट’ पर आधारित ‘‘पैगम्बर’’ नाटक का मंचन

0
224
Gaiety-Theater-Shimla

दिनांक 15 मई, 2016 को शाम:6:00 बजे दि बिगनर थियेटर ग्रुप की प्रस्तुति ‘‘डैथ ऑफ ए सेल्जमैन’’ का मंचन किया जायेगा। जिसमें निर्देशन धीरेन्द्र सिंह रावत और मुख्य अभिनय में उमा उदय दत्त भारती और तनुप्रिया होंगे।

शिमला- सात दिवसीय नाट्य समारोह के चौथे दिन एले हॉऊस, मुम्बई द्वारा ‘‘पैगम्बर’’ नाटक का मंचन किया गया। जिसके निर्देशक विकास द्विवेदी और मुख्य भूमिका में मशहूर सिने अभिनेता टॉम एल्टर थे।

पैगम्बर नाटक की रचना खलील जिब्रान के मशहूर उपन्यास दि प्रोफिट पर आधारित है। नाटक में मानव जीवन के अन्तर्चैतन्य की अवस्थाओं और पंच महाभूतों- पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश की महत्ता भी दर्शायी गई है कि किसी व्यक्ति के जीवन में खलल डालना कितना आसान है।

नाटक की शुरूआत पंचमहाभूतों से रहित अनन्त के जन्म से होती है। जो प्यार, भावना, ज्ञान, धर्म, ईर्ष्या, घृणा, सुख दुख, मैत्री और सुन्दरता आदि भावों से परे है। नाटक में इसके जीवन के अनेक क्षणों को अभिव्यक्त किया गया है कि वह पैगम्बर से प्रत्येक बार कैसे मिलता है और वह बच्चा कैसे पैगम्बर से मार्गदर्शन प्राप्त कर अच्छा है। सहसा पता चलता है कि यह तीव्रबुद्धि और विलक्षण बच्चा कोई और नही स्वयं खलील जिब्रान है। जीवन के विभिन्न पड़ावों पर मिलने वाला पैगम्बर कोई और नही बल्कि उसका अपना अवचेतन मन है। नाटक में छत्तीसगढ़ और हरियाणा का समृद्ध लोक संगीत शामिल किया गया है छत्तीसगढ़ का सुप्रसिद्ध लोक नृत्य कर्मा नाटक का मुख्य आकर्षण है।

शिमला के ऐतिहासिक गेयटी प्रेक्षागृह में नाट्य समारोह की चौथी संध्या पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री एसएस परमार पूर्व मुख्य सचिव, हिमाचल प्रदेश सरकार का शशि ठाकुर निदेशक भाषा विभाग ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। इस मौके पर गेयटी थियेटर में शिमला शहर के गणमान्य व्यक्ति और बहुत संख्या में नाटक प्रेमी दर्शक उपस्थित हुए। श्री एसएस परमार ने नाटक के अंत में सभी कलाकारों का हिमाचली टोपी पहनाकर स्वागत किया।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS