55 दिन से क्रमिक अनशन पर बैठे हताश छात्रों ने ई.सी. को घेरा, सड़क पर लेट रोका रास्ता

0
499

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में में प्रशासन से नाराज छात्रों ने सड़क पर लेट कर ईसी सदस्यों को दफ्तर जाने से रोका। इस दौरान सुबह ग्यारह बजकर दस मिनट से लेकर दोपरहर करीब 1:20 तक काफी संख्या में छात्रों ने सड़क पर बैठकर व लेटकर ई.सी. सदस्यों का रास्ता रोका और मांगें पूरी करने को लेकर आवाज उठाई।

छात्रों ने आरोप लगाया कि कुलपति प्रेस वार्ता कर छात्रों की सभा मांगों को मान लेने का झूठा प्रचार कर रहे हैं। जबकि कुलपति ने फीस पर बनी हाई पॉवर कमेटी की रिपोर्ट को सार्वजनिक कर, फीस कम करने, विवि में शिक्षकों गैर शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के साथ ही परिसर में क्लास रूम की व्यवस्था करने और मूलभूत जरूरतें तक को पूरा करने की मांगें नहीं मानी हैं। कहा कि मंडी, ऊना में रीजनल सेंटर खोलने के सिर्फ दावे हैं। धर्मशाला में मूलभूत सुविधाएं तक नहीं जुटा पाए हैं। कुलपति की फिजूलखर्ची के पूरे दस्तावेज आरटीआई से जुटा लिए गए हैं, जिन्हें जल्द सार्वजनिक किया जाएगा।

RUSA in hp university

इस बीच छात्रों ने ई.सी. सदस्यों का घेराव कर उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। ई.सी. सदस्यों ने छात्रों को मांगों पर गौर कर ई.सी. के समक्ष उठाने का आश्वासन दिया।

HP UNIVERSITY STUDENT PROTEST
छात्रों ने धरना देते हुए मांगें अब तक पूरी न होने पर रोष व्यक्त किया और विश्वविद्यालय प्रशासन पर छात्रों की मांगों के प्रति नकारात्मक रवैया अपनाने का आरोप लगाया। छात्रों के प्रदर्शन और ई.सी. की बैठक के दृष्टिगत विश्वविद्यालय परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे। इस दौरान काफी संख्या में सुरक्षा कर्मी विश्वविद्यालय परिसर में तैनात थे।

छात्र नेता नोवल ठाकुर ने कहा कि बीते 54 दिनों से मांगों को लेकर छात्र क्रमिक भूख हड़ताल पर है लेकिन अभी तक मांगें पूरी नहीं की गई हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में छात्रों की क्रमिक भूख हड़ताल 54वें दिन भी जारी रही। सोमवार को 48 घंटे की क्रमिक भूख हड़ताल पर विक्रम, राकेश व गौरव बैठे।

hpu university sfi protest
With inputs from Amar Ujala/Punjab Kesari

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS