शिमला कैंसर अस्पातल लिंक मार्ग की खस्ता हालत हादसों को खुला न्योता, लोक निर्माण विभाग गहरी नींद में

0
310
igmc Shimla Cancer Hospital

शिमला- शिमला के कैंसर अस्पताल को जाने वाली सड़क बड़े हादसे को न्योता दे रही है। सर्कुलर रोड से कैंसर अस्पातल को लिंक करने वाले इस मार्ग की हालत इतना खस्ता है कि अगर वाहन चालक का जरा सा भी ध्यान भटक गया तो यहां पर कोई भी बड़े हादसे को होने से नहीं रोक सकता। इस सड़क का एक हिस्सा बूरी तरह क्षतिग्रस्त है जिसकी लोक निर्माण विभाग कोई सुध नहीं ले रहा है।

igmc shimla

क्या है हालात

सड़क के किनारे न तो रेलिंग है और न ही सुरक्षा को लेकर विभाग ने कोई इंतजाम किए हुए हैं। इस मार्ग पर चलने वाले वाहन चालकों और राहगीरों की थोड़ी सी भी असावधानी उन्हें बड़ी मुसबित में डाल सकती है। विभाग के संबंधित क्षेत्र का काम देख रहे अधिकारी एक हफ्ते के भीतर इस मार्ग पर रेलिंग लगाने की बात कर रहे हैं। शायद अधिकारी यह भूल गए है कि हादसा कभी किसी का इंतजार नहीं करता।

यह भी पढ़ें: तंग आईजीएमसी सड़क पर गलत तरीके से खड़ी गाड़ी की वजह से लगा ट्रैफिक जाम

वाहन का क्यों बिगड़ता है बैलेंस

इस सड़क पर सफर करना इतना जोखिम भरा हो गया है कि अगर कोई वाहन अपना नियंत्रण खो बैठता है तो वह सीधे सड़क से नीचे गड्‌डे मे जा गिरेगा। इस क्षतिग्रस्त प्वाइंट पर अगर कोई वाहन चालक गलती से भी दूसरे वाहन को पास देता है तो यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा, सड़क भी धंस सकती है। कैंसर अस्पताल को जाने वाला यह मार्ग पैदल चलने वाले लोगों के लिए भी खतरे से खाली नहीं है। यहां पर अगर कोई गाड़ी आ जाती है तो उसकी सुरक्षा के लिए यहां पर लोगों को रेलिंग का न होना उसके लिए बड़ी मुसबित बन चुका है। गाड़ी आने पर उसे या तो भाग कर आगे जाना पड़ता है या उसे पीछे ही इंतजार करना पड़ता है। रात के समय इस मार्ग पर चलने से खतरा और भी बढ़ गया है।

igmc-shimla-road

इसलिए बन गया विकल्प

सुरक्षा की दृष्टि से ही नहीं आराम की दृष्टि से भी यह सड़क वाहन चलाने योग्य नहीं रह गई है। इस सड़क पर जगह जगह इतने गड्‌ढे हैं कि चालकों को बचाते-बचाते वाहन चलाने पड़ रहे हैं। आईजीएमसी और कैंसर अस्पताल में इलाज के लिए मरीजों को लाने और ले जाने के लिए इस मार्ग को लोग अधिक इस्तेमाल में लाते हैं लेकिन सड़क की खस्ता हालत विभाग की पोल खोल रही है। सरकार ने जब से संजौली आईजीएमसी मार्ग को ओपन कर दिया है तब से लोग इस मार्ग को विकल्प के तौर पर इस्तेमाल में ला रहे हैं।

poor-condition-of-roads-in-shimla

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS