हिम रंग महोत्सव-2016- नाटक ‘‘बेबस लाश’’ और लोकनाट्य करयाला का गेयटी थियेटर में मंचन

0
252

23 मार्च को इसी क्रम में संवाद युवा मण्डल, मण्ड़ी द्वारा लोकनाट्य ‘‘बांठड़ा’’ एम्फी थियेटर मंे सायं 3 बजकर 30 पर प्रस्तुत किया जायेगा व उसके बाद सायं 5 बजकर 30 मिनट पर गेयटी के ऐतिहासिक गौथिक हाॅल में समारोह का पांचवा नाटक ‘‘आधे-अधूरे’’ केबीडीएस रंगमंच शिमला द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा।

The Ridge Shimla

शिमला- आज की प्रस्तुुति में उत्सव युनाईटिड थियेटर सोसायटी, मण्डी द्वारा नाटक ‘‘बेबस लाश’’ मंचित किया किया। जिस की शुरूआत दो लोगों के लेखक प्रफुल्ल रथ तथा निर्देशक सुश्री दक्षा शर्मा है। नाटक झगड़े से होती है जो एक लाश को लेकर आपस में बेहस कर रहे हैं। नाटक का पात्र चैरसिया जो एक पान का खोखा चलाता है। उस लाश को देख के कोई प्रतिक्रिया नही देता न ही उस लाश के बारे में किसी से बात करता है। किरन जो चैरसिया का ग्राहक है इन्सानियत की दुहाई देकर और अपने नैतिक मुल्यों का वास्ता देकर उस बेबस लाश की सहायता करना चाहता है ताकि दाह संस्कार हो सके। जैसे-जैसे नाटक आगे बड़ता है और पात्र नाटक में आते हैं। वो सब भी उस लाश को अलग-अलग धर्म का बताकर उस बेबस लाश की सहायता नही करना चाहता। ये नाटक आपसी वैचारिक मतभेद रिश्तों के नाम पे संस्कृति के नाम पर इन्सानियत के नाम पर धर्म के नाम पर और राजनीति की आड़ में धार्मिक प्रपंच को दर्शाता है ये एक नाटक। अंत में एक बहुत ही मार्मिक संदेश दर्शकों को देता है।

ये भी पढ़ें ‘‘हिम रंग महोत्सव-2016’’ का गेयटी थियेटर में शुभारम्भ, मंच पे दिखेगी हिमाचल के विभिन्न रंगकर्मियों की प्रतिभायें

हिम रंग महोत्सव-2016 की पहली कड़ी में दोपहर बाद चुड़ेश्वर लोक नृत्य मण्डल जालग, सिरमौर द्वारा सुप्रसिद्ध लोकनाट्य करयाला’’ गेयटी सांस्कृतिक परिसर के खुले रंगमंच एम्फी थियेटर में प्रस्तुत किया गया।

Gaiety Theatre Shimla

दिनांक 22 मार्च,2016 को प्रातः 11:00 बजे गेयटी सेमीनार कक्ष में दिनांक 21 मार्च,2016 सायं 5 बजकर 30 मिनट पर मकसद कल्चरल एण्ड वेलफेयर सोसायटी, सिरमौर द्वारा मंचित नाटक ‘‘सद्गति’’ पर परिचर्चा-समीक्षा की गई। जिसमें समीक्षकों द्वारा नाटक सद्गति को भविष्य में और अच्छी प्रकार से मंचित करने की हिदायत दी गईं।

HP State Art, Language  and Culture Department

ये भी पढ़ें राज्य स्तरीय नाट्य उत्सव का 9 दिवसीय हिम रंग महोत्सव 2016 का शुभारम्भ

Shimla Gaiety Theater

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS