नूरपुर के आयुष ने राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में ईको फ्रेंडली विलेज मॉडल किया प्रदर्शित

0
264
eco friendly village model by kangra student
चित्र: ट्रिब्यून

काँगड़ा- नूरपुर शहर के होनहार छात्र आयुष कटोच ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में अपना ईको फ्रेंडली विलेज मॉडल प्रदर्शित करने की उपलब्धि हासिल की है। आयुष कटोच नूरपुर पब्लिक स्कूल में आठवीं का छात्र है। 4 मार्च को राष्ट्रपति भवन में देश भर से कुल 60 मॉडल प्रदर्शित किए गए।

आयुष ने ईको फे्रंडली विलेज मॉडल प्रदर्शित प्रदर्शित किया। इसमें भूकंप रोधी मकानों के निर्माण एवं उनकी संरचना, स्वच्छता, सोलर लाइट से बिजली उत्पादन इत्यादि के बिंदुओं को प्रदर्शित किया। आयूष के माता-पिता अजय कटोच और नीतू कटोच ने अपने बेटे की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस प्रदर्शनी फेस्टिवल ऑफ इन्नोवेशन (Festival Of Innovation) का आयोजन वर्ष 2010 से हर साल केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्त्वावधान में नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के सौजन्य से किया जाता है। इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित होने वाले विज्ञान मॉडल भारत सरकार द्वारा प्रायोजित इंस्पायर प्रोग्राम के तहत चयनित किए जाते हैं। चार मार्च को राष्ट्रपति भवन में देश भर से कुल 60 मॉडल प्रदर्शित किए गए।

आयुष ने ईको फ्रेंडली विलेज मॉडल प्रदर्शित प्रदर्शित किया। इसमें भूकंप रोधी मकानों के निर्माण एवं उनकी संरचना, स्वच्छता, सोलर लाइट से बिजली उत्पादन इत्यादि के बिंदुओं को प्रदर्शित किया। आयूष के माता-पिता अजय कटोच और नीतू कटोच ने अपने बेटे की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है।

चित्र:ट्रिब्यून

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS