दीवाली के दौरान अब अाग लगने पर लोगों को नहीं करना पड़ेगा फायर ब्रिगेड का इंतजार

0
541
Solan City

सोलन-सोलन शहर में यदि किसी तंग बाजार में दीवाली के दौरान अग्रिकांड की घटना हो जाए तो अब लोगों को फायर ब्रिगेड के वाहन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अगले 5 दिनों के अंदर नगर परिषद सोलन शहर के सभी बाजारों में आग से निपटने के पुख्ता इंतजाम करने जा रही है।

नप ने सोलन शहर के विभिन्न बाजारों में बनी व्यापारियों की एसोसिएशनों की मांग पर आग से निपटने का सामान खरीद लिया है जिसे विभिन्न बाजारों में फिट किया जाएगा। जानकारी के अनुसार अक्सर दीवाली पर्व के दौरान आग लगने की घटनाओं का भय रहता है जिसके कारण फायर विभाग व नप अलर्ट पर रहते हैं। सोलन के कई बाजार तंग हैं, जहां पर अग्रिकांड की घटनाओं के दौरान फायर विभाग का वाहन समय पर नहीं पहुंच पाता है। इसके अलावा शहर में लगने वाला यातायात जाम भी दिक्कत बढ़ाता है।

कुछ समय पहले शहर के चौक बाजार क्षेत्र में अग्रिकांड की घटना के बाद व्यापारियों ने नप से शहर के बाजारों में लगे हाईडै्रंट्स पर पानी की पाइपों सहित आग बुझाने का अन्य सामान रखने का प्रस्ताव रखा था ताकि आपात स्थित में फायर वाहन के पहुंचने से पहले ही दुकानदार व अन्य लोग अपने स्तर पर आग बुझाने का कार्य शुरू कर सकें।

दुकानदारों की इस मांग पर नगर परिषद ने हाईडै्रंट्स से जुड़ने वाली बड़ी पानी की पाइपों व लॉक सहित अन्य जरूरी सामान खरीद लिया है जिसे कुछ दिनों के अंदर अप्पर बाजार च चौक बाजार में स्थापित कर दिया जाएगा। इसके बाद आसपास के कुछ दुकानदारों को नप हाईडै्रंट्स खोलकर पाइपें फिट करने की ट्रेनिंग फायर विभाग के साथ मिलकर करवाएगी जिसके बाद स्थानीय लोग ही इन्हें चलाया करेंगे।

Photo: wikimedia

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS