अब सब्जी व फल विक्रेताओं को 3 फुट लम्बे व 2 फुट चौडे बोर्ड पर रेट लिस्ट लगाना अनिवार्य

0
799
Himachal-Vegetable-Vendors
File Photo: Himachal Watcher/Representational use only

किसी भी शिकायत एवं सुझाव के लिए कार्यालय जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले ऊना के दूरभाष नम्बर 01975-226016 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऊना- अब उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सभी विक्रेताओं को रेट लिस्ट को तीन फुट लम्बे व दो फुट चौडे बोर्ड में प्रदर्शित करना सुनिश्चित करना होगा ताकि उस पर लिखे रेट ग्राहकों द्वारा स्पष्ट रुप से पढ़े जा सकें। इस निर्देश के अन्तर्गत जिला ऊना के सभी फल व सब्जी विक्रेता जिसमें रिटेल, दुकान, रेहडी, गाडी या सब्जी मंडी वाले शामिल हैं!

निर्देश जारी करते हुए जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले लक्ष्मण सिंह कनेट ने बताया कि विभाग द्वारा सब्जी एवं फलों की दुकानों पर रेट लिस्ट एवं सही मूल्य पर सब्जी बिकने के निरीक्षण का अभियान चलाया हुआ है जिसके माध्यम से ध्यान में आया है कि सब्जी व फल विक्रेताओं द्वारा रेट लिस्ट छोटे से कागज पर लिख कर लगा दी जाती है जो अक्सर ग्राहकों को ठीक ढंग से नजर नहीं आती। इससे रेट लिस्ट को प्रदर्शित करने का मूल उद्देश्य पूरा नहीं हो पाता।

डीएफएससी ने बताया कि अब विभाग द्वारा निरीक्षकों के माध्यम से रेट लिस्ट का समरूप प्रारूप सभी दुकानदारों में बांटा जाएगा तथा जिसमें स्कैच से रेट लिस्ट लिखी जाएगी तथा इसके नीचे दिनांक एवं दुकानदार के हस्ताक्षर होना अनिवार्य होंगें। साथ ही रेट लिस्ट बोर्ड को दुकानदार अपनी दुकान में ऐसी जगह लगाना सुनिश्चित करें जहां पर यह आसानी से सभी उपभोक्ताओं को नजर आ सके।

जिला के सभी फल व सब्जी विक्रेताओं के पास सब्जी एवं फलों के खरीद के बिल दुकान पर उपलब्ध होना अनिवार्य है। इसके आधार पर ही दुकानदार इस खरीद मूल्य में अपने खर्च जोडक़र फलों एवं ठोस सब्जियों (आलू, अदरक, अरबी व प्याज) पर अधिकतम 15 प्रतिशत मार्जिन ले सकता है।

अन्य सब्जियों पर अधिकतम 20 प्रतिशत मार्जिन ले सकता है तथा हरी पत्तेदार सब्जियों (पालक, साग) पर अधिकतम 25 प्रतिशत तक मार्जिन ले सकता है। उन्होंने बताया कि इससे अधिक मार्जिन वसूल करने पर दुकानदार के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डीएफएसी ने इस संबंध में सभी से सहयोग की अपेक्षा की है तथा किसी भी शिकायत एवं सुझाव के लिए कार्यालय जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले ऊना के दूरभाष नम्बर 01975-226016 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS