हिमाचल में राशन डिपुओ में सस्ते दामो पर मिलेगा राशन

0
329

शिमला- हिमाचल के लोगो को अब सरकारी राशन की दुकानों में सस्ते दामो पर राशन मिलेगा ! प्रदेश सरकार अब लोगों को राजमाह 30 रुपए किलो और दूसरी दालें 50 रुपए से कम दामों पर उपलब्ध होंगी। शिमला में पत्रकार वार्ता के दौरान परिवहन और खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने कहा की प्रदेश सरकार ने लोगो को सस्ते दामो पर राशन मुहैया करवाने का वादा किया था और विभाग हर संभव कोशिश कर रहा है की लोगो को कम दामो पर डिपू में राशन उपलब्ध हो सखे !और विभाग राशन के दाम भी नही बढ़ाएगा !

उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के लोगों को राजमाह 30 रुपए किलो, चने 35 रुपए किलो और मसूर की दाल 45 रुपए किलो, तेल 55 रुपए किलो के हिसाब से मिलेगा। और अब डिपुओ में समय पर राशन भी उपलब्ध होगा ! परिवहन मंत्री ने कहा कि इसके अलावा प्रदेश में जल्द ही 25 इलेक्ट्रिक बसें आएंगी और केंद्र से 50 बसों की और डिमांड की जाएगी। और लोगो को अब वॉल्वो बसों में डिमांड पर परिवहन निगम कम्बल भी कम दरो पर मुहैया करवाएगा !

हिमाचल की झीलों पर चलेगे वाटर यान

हिमाचल की झीलों पर जल्द वाटरयान चलेगे ! हिमाचल में जल परिवहन राज्यमें वाटरवेज यानी जलमार्ग तय करने के लिए इन्लैंड वाटर ट्रांस्पोर्ट विशेषज्ञों की टीम पहुंची है। मुंबई से आई विशेषज्ञों की टीम हिमाचल में जल परिवहन की संभावना तलाशेगी। इसके लिए पौंग, गोबिंदसागर, चमेरा व पंडोह झीलों की सर्वे किया जाएगा। परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा की कि इन्लैंड वाटर ट्रांसपोर्ट विशेषज्ञों की टीम सभी जगह विस्तार से सर्वे करेगी। यह टीम चारों झीलों की क्षमता का आकलन भी करेगी। बाद में इन्हें नेशनल वाटरवेज घोषित करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

हिमाचल में पहली बार नेशनल वाटरवेज का कंसेप्ट शुरू होने की उम्मीद है। इससे पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही, साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार के साधन मिलेंगे।इसके अलावा जलमार्ग शुरू होने से सडक़ परिवहन सहूलियत से चलेगा। सडक़ों पर वाहनों की संख्या नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।

उनोहने कहा कि मंडी जिला की पंडोह झील, चंबा की चमेरा व कांगड़ा की पौंग झील में भी वाटरयान चल सकेंगे। इस कवायद का लाभ पर्यटन को भी मिलेगा। लेक सर्फिंग करने के इच्छुक सैलानी हिमाचल की ओर आकर्षित होंगे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS