कुल्‍लू – सैलानियों से भरी बस नदी में गिरी, 31 बहे, 21 घायल

0
747

शिमला- हिमाचल के कुल्‍लू जिले में दर्दनाक हादसा पेश आया है। बरनाला से मणिकर्ण जा रही सैलानियों से भरी बस भुंतर से करीब आठ किमी आगे सरसाड़ी में पार्वती नदी में जा गिरी। इस हादसे में 21 लोग घायल हो गए हैं। जबकि 31 से अधिक लोग पार्वती नदी में बह गए हैं। इनमें से अभी तक पुलिस ने नौ शवों को बरामद किया है।

सरकारी आंकड़े के अनुसार बस में करीब 52 से अधिक लोग सवार बताए जा रहे थे। हालांकि, बस में सवार लोगों की संख्या 70 तक पहुंच सकती है जिसमें छोटे बच्चे भी शामिल हैं। पानी का बहाव इतना तेज है कि बस नदी में कहीं भी नजर नहीं आ रही है। इधर सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन का दल मौके पर पहुंच गया है।

पंजाब के बरनाला से बताए जा रहे हैं सभी टूरिस्ट
मिली जानकारी के अनुसार पंजाब के बरनाला से मणिकर्ण जा रही बस संख्या पीबी 19 एच 3085 वीरवार को करीब शाम चार बजे पार्वती नदी में जा गिरी। हादसा उस समय हुआ जब सरसाड़ी के पास बस मोड़ काट रही थी। इसी दौरान बस के लंबी होने के कारण उसके पीछे वाले टायर सड़क से बहार निकल गए और बस पार्वती नदी में समा गई।

इधर, डीएसपी संजय शर्मा ने बताया कि 52 सीटर बस बरनाला से मणिकर्ण की ओर जा रही थी। इसी दौरान वह हादसे की शिकार हो गई। बस में करीब 52 लोग सवार बताए जा रहे हैं। लोगों की संख्या अधिक भी हो सकती है। 21 लोगों को कुल्लू अस्पताल रेफर किया गया है। चार की गंभीर हालत देखते हुए चंडीगढ़ किया रेफर। उन्होंने कहा कि लापता लोगों के शव की तलाश की जा रही है।

पिछले साल भी हुई थी 24 की मौत

गौर हो कि 8 जून 2014 को हैदराबाद के एक इंजीनियरिंग कॉलेज के करीब 24 छात्र मंडी के थलोत के पास व्यास नदी में बह गए थे। ये सभी नदी के किनारे तस्वीरें खींच रही थे कि अचानक पानी बढ़ने से बह गए। लारजी जलविद्युत परियोजना जलाशय से पानी छोड़ने के बाद नदी में पानी का स्तर बढ़ गया था।

larji-hadsa-55b0fc91cfbe8_exlst

छात्र इसकी चपेट में आ गए क्योंकि परियोजना अधिकारियों ने अप्रत्यक्ष रूप से बिना किसी चेतावनी के पानी छोड़ दिया था। इन स्‍ाभी के शव करीब दो माह में मिले थे। हिमाचल हाइकोर्ट ने प्रदेश सरकार को छात्रों के परिजनों को मुआवजा देने के आदेश दिए थे। हालांकि अफसरों के खिलाफ हुई जांच में उन्हें क्‍लीन चिट दे दी गई थी।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS