यादगार (टूटू ) में जल्द खुलेगा स्वास्थ्य केन्द्र

0
470
tutu-health-center

tutu-health-center

टूटू व आसपास के क्षेत्र की जनता की मांग पर मार्च माह मेँ टूटू में प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की नोटिफिकेशन जारी हो चुकी है तथा विभाग द्वारा जनहित में यादगार (टूटू ) के पास स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया है ! यह जानकारी विकास समिति टूटू के अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने दी ! उन्होंने कहा कि उनकी समिति ने स्थानीय विधायक व प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से टूटू दौरे के दौरान इस मांग को प्रमुखता से उठाया था जिसे मुख्यमंत्री द्वारा जनहित में स्वीकार किया गया ! गुप्ता ने कहा कि यह जीत केवल मात्र उनकी समिति की ही जीत नहीं बल्कि स्थानीय जनता की जीत है ! उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जनता के सहयोग से वह जल्द ही इस स्वास्थ्य केन्द्र को वह एक बड़े हॉस्पिटल में तबदील करने में कामयाब होंगे !

समिति अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने कहा कि शिमला ग्रामीण की जनता भारी बर्फबारी और कोहरा होने पर आई.जी.एम.सी जैसे बड़े हॉस्पिटल में पहुँचने में असमर्थ महसूस करती है तथा आपातकाल सेवायें भी उन्हे नहीँ मिल पाती जिस काऱण कई मरीज रास्ते मे ही दम तोड़ देते हैं !

उन्होंने कहा की समिति का उद्देश्य है कि टूटू -घणाहट्टी के आसपास जोनल हॉस्पिटल बने ताकि शिमला ,सोलन,सिरमौर व किन्नौर को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं गर्म व बारह महीने के धुप वाले क्षेत्र में मिल सके जिससे भारी बर्फबारी व कोहरे में इन जिलों के अधिकत्तर मरीज़ों को आपातकाल सेवाओं के लिये आई.जी.एम.सी न भटकना पड़े ! गुप्ता ने कहा कि जल्द ही इस केन्द्र को अपग्रेड करने की मांग मुख्यमंत्री के अपने निर्वाचन क्षेत्र के आगमन पर की जाएगी !

समिति अध्यक्ष ने कहा कि अभी यदि किसी व्यक्ति को मामूली से चोट भी लगती है तो उन्हे पट्टी करवाने निजि क्लीनिकों मे जाना पडता है जिसके लिये उन्हे कम से कम सौ रुपये अदा करने पड़ते है या निजी क्लिनिक बन्द होने पर किसी मैडीकल स्टोर की मदद लेनी पड़ती थी !

समिति अध्यक्ष ने कहा कि इस स्वास्थ्य केन्द्र के सड़क के साथ टूटू के केंद्रीय स्थान में खुल जाने से आपातकाल सुविधायें भीं मिलेँगी और निगम क्षेत्र टूटू के साथ-साथ जतोग केन्ट ,हथनि की धार,जधेयनी,शिल्ली,धमून,मजठाई,बरिहाल,बडैहरी,ढाण्डा,गीरब,आंजी,क्यार,हीरानगर तथा बनूटी इत्यादि चायली,मजठाई,धमून,डोडाहल्टी,बॉगी,पँचायत क्षेत्रोँ की जनता को सीधा-सीधा लाभ होगा और इलाके मैं स्वास्थ्य सुविधाएँ भी सुदृढ़ होँगी ! गुप्ता ने कहा कि जून माह के प्रथम सप्ताह तक यह स्वास्थय केंद्र बन कर तैयार हो जायेगा तथा इसे मुख्यमंत्री द्वारा विधिवत रूप उद्घाटित कर जनता को समर्पित किया जाएगा !

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS