रोहतांग सुरंग का कार्य शीघ्र पूरा करने के प्रयासः मुख्यमंत्री

0
497
ROHTANG (1)

ROHTANG (1)

“रोहतांग सुरंग का कार्य शीघ्र पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि लाहौल घाटी के लोगों को वर्ष भर सड़क की सुविधा मिल सके जनजातीय क्षेत्र में बनने जा रही इस रोहतांग सुरंग की कुल लम्बाई 8.9 किलोमीटर होगी जिसमें से 3. 5 किलोमीटर सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है शेष निर्माण कार्य को भी जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है”

प्रदेश सरकार राज्य के जनजातीय और कठिन क्षेत्रों को सुरंगों के माध्यम से जोड़ने के लिए प्रयास कर रही है , और इन सुरंगों की मदद से न केवल भौगोलिक दूरियां कम हांेगी बल्कि पर्यटन क्षेत्र को भी व्यापक प्रोत्साहन मिलेगा।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने लाहौल-स्पिति जिला के उदयपुर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि रोहतांग सुरंग का कार्य शीघ्र पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि लाहौल घाटी के लोगों को वर्ष भर सड़क की सुविधा मिल सके।

उन्होंने कहा कि चैणी पास के नीचे तीसा से किलाड़ और भुभु जोत के नीचे करसेहर से तेलंग तक सुरंग निर्माण के लिए बहुपक्षीय फडिंग एजैंसियों से मामला उठाया जाएगा। इसके साथ ही सरकार यह भी सुनिश्चित बनाएगी कि विद्युत परियोजनाओं में जनजातीय क्षेत्रों के स्थानीय युवाओं को पर्याप्त मात्रा में रोज़गार के अवसर मिलें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगे्रस पार्टी ने जनजातीय क्षेत्रों को हमेशा विशेष अधिमान दिया है और इन क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में विकास गति को बढ़ाने के लिए वर्ष 2013-14 के दौरान जनजातीय क्षेत्र उप.योजना के अन्तर्गत 369 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है ए जो पिछले वित्त वर्ष से 11 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा इस वित्त वर्ष में योजना और गैर.योजना के अन्तर्गत 764 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया है।

वीरभद्र सिंह ने चिमरट माध्यमिक पाठशाला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा करते हुए कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाए उदयपुर के मुरम्मत कार्य के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में अध्यापकों के रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा।

वहीं इस अवसर पर विधायक रवि ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र में कार्यान्वित किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। क्षेत्र के विकास के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

जनजातीय सलाहकार समिति के सदस्य प्यारे लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया जबकि खण्ड कांग्र्रेस समिति के अध्यक्ष दलीप सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

मुख्यमंत्री के सलाहकार टी. जी. नेगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. सी.फारका, उपायुक्त बीर सिंह ठाकुर, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार व अन्य वरिष्ठ अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
Image:chhindits.blogspot

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS