अब आप हिमाचल पुलिस की नई शिकायत निवारण वेब साईट कर सखेगे शिकायत

0
204

अब लोग पुलिस की वेबसाईट पर कर सखेगे शिकायत, मुख्यमंत्री ने लोंच की पुलिस की शिकायत निवारण वेब साईट

हिमाचल पुलिस ने अपनी नई वेब साईट लोंच की है! इस वेब साईट के माध्यम से लोग सीधे हिमाचल पुलिस से जुड़ सखते है और अपनी शिकायत दर्ज करवा सखते है ! इस पोर्टल के माध्यम से पुलिस लोगो की शिकायतों का निवारण करेगी ! हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आम जनता की ओर से भेजी जाने वाली शिकायतों की निगरानी एवं शीघ्र निपटारे के लिए प्रदेश पुलिस के क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम्स के अन्तर्गत जन शिकायत निवारण प्रणाली का शुभारम्भ किया।

लोग इस वेबसाईट के माध्यम से किसी भी तरह की घटना या किसी पुलिस कर्मी या अधिकारी की भी शिकायत कर सकते हैं मुख्यमंत्री ने इस वेबसाईट के शुरू होने पर खुशी जताते हुए कहा कि अब जनता की शिकायतों और पुलिस द्वारा इन शिकायतों पर होने वाली कारवाई पूरी तरह से पारदर्शी होंगी जिससे लोगों को जल्द इन्साफ मिलने की उम्मीद भी बढ़ गयी है! इस वेबसाईट को पुलिस मुख्यालय के वरिष्ट अधिकारियों की निगरानी में होगी!

प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुमार ने कहा कि इस प्रणाली के अन्तर्गत शिकायत दर्ज करवाने वाले व्यक्ति को एक नम्बर प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से वह पुलिस की वैबसाईट पर उसके शिकायत पत्र पर की जा रही कार्यवाही की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। शिकायत दर्ज करवाने पर शिकायतकर्ता को इसके बारे में मोबाईल नम्बर पर जानकारी मिल जाएगी। शिकायतकर्ता अपनी इच्छा के अनुरूप किसी भी पुलिस अधिकारी को अपनी शिकायत भेज सकेगा।

जन शिकायत निवारण प्रणाली में शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाईल नम्बर, आधार नम्बर अथवा वोटर कार्ड अथवा राशनकार्ड अथवा पैनकार्ड तथा घटना का विवरण (घटनास्थल का नाम, घटना का समय व दिनांक) प्रस्तुत करना होगा।

शिकायत दर्ज करने के लिए पुलिस विभाग की वैबसाईट www.citizenportal.hppolice.gov.in पर लाॅग इन करना होगा। इस प्रणाली में शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा आज से शुरू कर दी गई है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS