हिमाचल विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद भवन का उद्धघाटन, जैवविविधता बोर्ड की नई बैवसाइट लाॅन्च

0
153
Himachal Pradesh Environment, Science and Technology Department

हिमाचल प्रदेश जैव विविधता बोर्ड की केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान बैमलोई शिमला में जिला शिमला के 7 विकास खण्डों बसन्तपुर, छुआराए चैपाल, जुब्बल.कोटखाई, मशोबरा, ठियोग और रोहड़ुद्ध के समस्त ग्राम पंचायत प्रधानों तथा हितधारक विभागों क्रमशः वन, आयुर्वेदा, मत्स्य, वानकी, कृषि, पशुपालन विभागो के अधिकारियो के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमे जैव विविधता को मुख्यधारा में लाना, लोग और उनकी आजीविका को कायम रखनाद्ध को लेकर चर्चा की गयी ।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला में शिमला के सात विकास खण्डों एवं पांच वन मण्डलों के ग्रामं पंचायत प्रधानों अधिकारी एवं कर्मचारियों को जैवविविधता के महत्व, इसके योगदान जैवविविधता अधिनियम, 2002 और नियम, 2004, जैवविविधता प्रबन्धन समितियों का गठन पंचायत स्तर पर, जैवविविधता रजिस्टर तैयार करने तथा शिमला जिला के जैविक संसाधन के उपयोग से उत्पन्न लाभों के आवंटन बारे अवगत कराया गया।

राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के लिए बनाई गई नवनिर्मित भवन जिसमें हिमाचल प्रदेश जैवविविधता बोर्ड, जलवायु परिवर्तन केन्द्र तथा बौद्विक सूचना केन्द्र कार्य करेंगे। यह तीनों केन्द्र भविष्य में उपरोक्त क्षेत्रों में तथा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में कार्य कर रहे अधिकारियों एवं वैज्ञानिको को कार्य करने में आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवायेंगे। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस नवनिर्मित भवन का उद्धघाटन किया तथा जैवविविधता बोर्ड की नई बैवसाइट को भी लाॅन्च किया। हिमाचल प्रदेश मुख्य सचिव वीसी फारका ने इस समारोह का शुभारंभ किया

जैवविविधता एक्ट के प्रावधानों के अन्तर्गत जैव संसाधनों के वाणिज्यिक उपयोग करने वाले उद्योग एवं कम्पनियों की इन संसाधनों द्वारा अर्जित लाभ को राज्य जैवविविधता बोर्ड के माध्यम से स्थानी निकाय स्तर पर गठित बीएमसी बायोडायवर्सिटी मैनेजमेंट कमेटी (Biodiversity Management Committee); के साथ साँझा करना पड़ेगा । यह लाभ स्थानीय स्तर पर जैव विविधता संरक्षण एवं आजिविका सृजित करने में उपयोग किया जाएगा। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की जिला सोलन द्वारा जैवविविधता पर एकांकी प्रस्तुत की गई।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS