सरकार की नाक तले शिमला में कटते रहे देवदार व कायल के पेड़

0
592
Illegal Tree Felling Hiranagar Shimla
Photo: Tomorrows Reflection/ for Representational use only

शिमला- राजस्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह का हीरानगर आवासीय कॉलोनी के एक कोने में अपना भवन है। इसी तरह से इस कॉलोनी में प्रदेश सरकार के निगमों व बोर्डो में कई नेता अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे हैं। पूर्व विधायक शिवलाल यहां रहते हैं। इसी तरह कई और पूर्व विधायक भी यहां रहते हैं। दूसरे नेताओं का यहां पर स्थायी निवास है। हैरानी की बात यह है कि यहां कई दिनों से जेसीबी के साथ जमीन खोदी जा रही है लेकिन नेताओं को इसकी भनक तक नहीं लगी।

निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्र में एक परिवार ने देवदार व कायल के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई है। एक सप्ताह से बिना किसी इजाजत के जमीन खोदने का काम चल रहा है। जमीन की खोदाई वाले स्थान के एक कोने से एक व्यक्ति ने एतराज जताया। उनका कहना था कि यह हमारी मल्कीयत जमीन है। सरकार ने इस क्षेत्र को टीसीपी योजना दायरे में लिया है। ऐसे में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नगर नियोजन विभाग की स्वीकृति के बिना नहीं हो सकता है।

पेड़ काटने वालों पर होगी कार्रवाई

मैंने अधिकारियों की टीम मौके पर भेज दी है। चाहे सरकारी जमीन से पेड़ काटे गए होंगे या फिर निजी जमीन से, पेड़ किसी भी सूरत में नहीं काटे जा सकते हैं। पेड़ काटने वाले लोगों के खिलाफ तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी।

अमित शर्मा, डीएफओ, शिमला ग्रामीणDFO Shimla Rural

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS