गंदगी से परेशान मनाली शहर में डिस्पोजेबल कप-प्लेट पर लगी पाबंदी, दर्जन से अधिक दुकानदारों के चलान

0
462
manali bans disposables

मनाली- देशी-विदेशी सैलानियों की पहली पसंद रहने वाली पर्यटन नगरी मनाली में अब नगर परिषद ने गंदगी फैलाने वालों पर शिकंजा कस दिया है साथ ही माल रोड मनाली में डिस्पोजेबल कप प्लेट्स के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है।

नगर परिषद ने माल रोड को स्वच्छ करने के लिए यह कदम उठाया है। नप अध्यक्ष शबनम तनवर का कहना है कि माल के अधिकतर रेस्तरां इन डिस्पोजबल कप-प्लेट का प्रयोग करते हुए गंदगी को बढ़ावा दे रहे थे। इसे गंभीरता से लेते हुए नप मनाली ने माल रोड में गंदगी फैलाने वाले दर्जन से अधिक दुकानदारों के केवल चलान काटे बल्कि डिस्पोजेबल कप-प्लेट्स को भी बंद कर दिया।

गौर हो कि पर्यटकों की बढ़ती आमद के चलते पर्यटन नगरी मनाली 30 टन कूड़ा-कचरा हर दिन पैदा कर रही है जिसे ठिकाने लगाना नप के लिए चुनौती बन गया है। नप की इस पहल का स्वागत करते हुए निजी रेस्तरां के संचालक शमशेर ठाकुर ने कहा कि उन्होंने डिस्पोजेबल कप प्लेट्स की जगह स्टील की प्लेट्स का प्रयोग करना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि शहर को साफ सुथरा रखने के लिए नप मनाली का हर संभव सहयोग किया जाएगा। उन्होंने माल रोड के सभी दुकानदारों से आग्रह किया कि वे शहर को स्वच्छ रखने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

Photo: Littermob Blogspot

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS