शिमला निगम के आधुनिक तरीके से प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने के दावे फेल, साफ्टवेयर खराबी के कारण नही मिल रही 10% छूट

0
550
MC Shimla Building

टैक्स साफ्टवेयर लोक मित्र केंद्र में नहीं ले रहा है रिबेट, साफ्टवेयर खराबी के कारण 10% रिबेट की अवधी बढ़ाई जाये जनहित मांग

शिमला- नगर निगम शिमला के आधुनिक तरीके से प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने के बढ़े बढ़े दावे विफल होते नजर आ रहे हैं ये कहना है विकास समिति अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता का!

गुप्ता ने कहा कि निगम ने पिछले दिनो लोक मित्र केंद्र में भवन मालिकों को प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने की सुविधा प्रदान की है लेकिन लोक मित्र केंद्र में जब भवन मालिक टैक्स जमा करवाने गए तो निगम टैक्स साफ्टवेयर 10 प्रतिशत छूट नहीं ले रहा है जिस कारण अधिकतर भवन मालिक पिछले 20-25 दिनो से गृह कर जमा करवाने से वंचित रह रहे हैं और अब नगर निगम की टैक्स शाखा सिर्फ टैक्स बिल जारी होने की तारीख के दिन से 18 दिनो के भीतर 10 प्रतिशत डिस्काऊंट देने की बात कर रहा है तथा पूरी राशि जमा करवाने की हिदायत दे रहा है !

गुप्ता का यह भी कहना है कि इस विषय में तकरीबन पिछले 15 दिनो से मौखिक रूप से महापौर,उपमहापौर व निगम प्रशासन को कई मर्तवा अवगत करवा दिया गया है लेकिन आभी तक निगम का साफ्टवेयर ठीक नहीं हुआ है! वहीं लोक मित्र केंद्र में बार-बार पता करने पर संबन्धित केंद्र के कर्मचारियों ने भी साफ्टवेयर ठीक न होने की बात की है!

गुप्ता ने यह भी बताया की टुटू लोक मित्र कें द्रमालिक ​ललित शर्मा का कहना है की उन्होने भी कई मर्तवा निगम प्रशासन के ध्यान में मामला लाया है लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं निकला है!

समिति ने जनहित में स्फाटवेयर की खराबी होने के कारण 10 प्रतिशत छूट की अवधी बढ़ाने की मांग की है ताकि भवन मालिक को ज्यादा टैक्स भुगतान न करना पड़े! गुप्ता ने कहा कि निगम सुविधाओं के नाम पर टैक्स वसूली तो कर रहा है लेकिन मूलभूत सुविधाए विशेषकर सीवरेज प्रणाली का कार्य खटाई में पड़ा हुआ है जबकि प्रदेश के मुखिया ने पिछले दिनो टुटू क्षेत्र को सीवरेज सुविधा से जोड़ने के लिए नीव पत्थर भी रखा है!

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS