टूटू स्वास्थ्य केंद्र के वास्तुचित्र व प्रांकलन बन कर तैयार– जल्द होगा भवन नवीकरण का कार्य

0
389
PLAN PHC TUTU

PLAN PHC TUTU

टूटू स्वास्थ्य केंद्र के वास्तुचित्र व प्रांकलन बन कर तैयार, जल्द होगा भवन नवीकरण का कार्य, स्वीकृती के लिए भेजा गया प्रांकलन लगभग 3600 वर्गफीट पुराने वर्कशाप भवन का होगा नवीकरण

विकास समिति टूटू ने लोक निर्माण विभाग से यादगार,टूटू में प्रस्तावित स्वास्थ्य केंद्र भवन के नवीकरण (renovation) के कार्य को जल्द पूरा करने की मांग की है ! समिति अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने कहा की प्राप्त जानकारी से पता चला ही कि पिछले दिनो स्वास्थ्य विभाग के आग्रह पर लोक निर्माण विभाग के आर्कीटैक्ट विंग ने यादगार स्थिति पुराने भवन के नवीकरण (renovation) के वास्तुचित्र जारी कर दिये हैं जिनके आधार पर संबन्धित धामी डिवीजन द्वारा प्रांकलन तैयार कर स्वीकृती हेतु अधीक्षण अभियंता (चुतुर्थ वृत),शिमला को भेज दिया गया है ! उन्होने कहा की जैसे ही इस कार्य की स्वीकृती सक्षम अधिकारी से प्राप्त होगी विभाग द्वारा इस भवन के नवीकरण की टैंडर प्रकिया तुरंत पूरी कर दी जाएगी !

Old Workshop Yadgaar (3)

गुप्ता ने कहा कि इस स्वास्थ्य केंद्र में फर्स्ट फेस में लगभग 3600 वर्गफीट क्षेत्र में पंजीकरण कक्ष,प्रतीक्षा कक्ष ,डाक्टरों-नर्सों-मरीजों के बैठने के लिए उचित स्थान ,प्रयोगशाला (laboratory),साधारण/डैंटल ओ॰पी॰डी॰,एक्सरे रूम,लघु ऑपरेशन थियेटर(MOT),डिस्पैंसरी-दवाई वितरण कक्ष व स्टोर,महिला –पुरुष शौचालय और महिला–पुरुष वार्डों का भी प्रावधान किया गया है !

नागेन्द्र गुप्ता ने कहा की पिछले सप्ताह राजस्व विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व विकास समिति टूटू,चायली पंचायत प्रधान व पूर्व प्रधान टूटू तथा टूटू व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों सहित सामूहिक तौर पर साथ लगती खाली भूमि का निरीक्षण भी किया गया और इसके विस्तारीकरण की संभावना भी लताशी गई ताकि इस स्वास्थ्य केंद्र को भविष्य में अस्पताल का दर्जा दिलाया जा सके !

PHC Site (2)

समिति ने स्वास्थ्य विभाग से लोक निर्माण विभाग को आंकलन की गई धन राशि बिना विलंब जारी करने की मांग की है ताकि स्वास्थ्य केंद्र के खुलने में किसी किस्म की कोई देरी न हो !

गुप्ता ने कहा कि यादगार में सड़क के साथ इस स्वास्थ्य केंद्र के खुल जाने से स्थानीय वासियों आसपास की 4-5 पंचायतों को तथा अचानक किसी सड़क दुर्घटना के चलते आपातकाल सेवाओं में भी इसका लाभ होगा ! समिति ने मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री से इस स्वास्थ्य केंद्र को उचित धन राशि जारी करने की मांग की है ताकि जल्द इस स्वास्थ्य केंद्र को जनहित के लिए समर्पित किया जा सके !

नागेन्द्र गुप्ता ,अध्यक्ष ,विकास समिति टूटू,
Nagender Gupta,

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS