महिला बस सेवा लेडीज स्पेशल कम न्यू शिमला स्पेशल ज्यादा लग रही है

0
562
women-special-shimla

women-special-shimla

शिमला में हिमाचल सडक परिवहन निगम ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर शिमला में महिलाओं के लिए लेडीज स्पेशल बस सेवा शुरु की जिसमें महिलाओं के लिए 17 सीटर बस का प्रवधान किया गया है

इस बस सेवा का मुख्य मकसद शहर की महिलाओं को आम बसों की भीड़ भाड़ से होने वाली रोज़मर्रा की परेशानियों से निजात दिलवाना है ।

पर इस लेडीज बस सेवा को शहर के मध्य क्षेत्रों तक ही सीमित कर दिया गया है और इस बस के ज्यादातर रुट न्यु शिमला के लिए ही रखे गए है, जिससे शहर के अन्य क्षेत्रों की महिलाएं इस महिला स्पेशल बस सेवा का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रही है और पहले की तरह ही भीड़ भाड वाली बसों में सफर करने के लिए मजबूर है।

इसी विषय में टुटू विकास समिति के अध्यक्ष नागेंद्र गुप्ता ने एचआरटीसी से जतोग टुटू और बालुगंज क्षेत्र के लिए भी महिला स्पेशल बस को लगाने की मांग की है ! उनका कहना है कि इस क्षेत्र की महिलाओं के लिए भी महिला स्पेशल बस की सूविधा प्रदान करवार्इ जानी चाहिए, जिससे क्षेत्र की महिलाएं जो रोज़मर्रा की जिदंगी में भीड़ भाड़ वाली बसों में सफर करने के लिए मजबूर है ] उन्हें इस महिला स्पेशल बस की सुविधा मिल सके और उनका सफर आरामदायक बन सके । इसके साथ ही उन्होंने टुटू के लिए लाल बस और एचआरटीसी टैक्सी सेवा आंरभ करने की भी मांग की है, जिससे की क्षेत्र के मरिजों को आर्इजीएमसी के लिए किसी भी तरह की टैैक्सी या बस सेवा न होने से आ रही समस्याओं से निजात दिलवार्इ जा सके।

women-special

वहीं शहर की महिलाओं ने महिला स्पेशल बस सेवा को बहुत अच्छा विचार करार दिया है और शहर में भीड़ भाड़ भरी बसों में महिलाओं के साथ होनी वाली घटनाओं से और रोज रोज की पेश आने वाली दिक्कतों से भी निजात दिलवाने में इस पहल को सराहनीय बताया है। दिल्ली गैंग रेप की घटना के बाद शहर मेे महिलाआें की सुरक्षा को मददेनजर रखते हुए इस तरह की पहल की गर्इ है ।

वैसे तो इससे पहले भी राज्य सरकार द्वारा बसों में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रखी गर्इ है पर उस नियम का पालन होता कहीं भी नजर नहीं आता है और महिलाएं भीड़ भरी बसों में खड़े हो कर सफर करने के लिए मजबूर होती है और अकसर ही इस भीड़ का फायदा उठाकर असमाजिक तत्व महिलाओं से छेड़छाड करतें है, इसलिए यह जरुरी है कि इस महिला बस सेवा को शहर के बीचों बीच घुमाने के साथ ही शहर के अन्य क्षेत्राें जिन्हें इस सेवा से वचिंत रखा गया है उन्हें भी इस महिला स्पेशल बस सेवा का लाभ दिया जाए ।

दूसरी और अभी तक शहर में महिलाएं इस महिला स्पेशल बस सेवा से पूरी तरह से अवगत नहीं है जिसके कारण इन बसों में महिलाओं की संख्या में कमी दर्ज की गर्इ है इसलिए इसका सही से प्रचार किया जाना चाहिए ताकि शहर की महिलाएं इस सेवा का लाभ उठा सके।

इस बारे में एचआरटीसी के डिवीजल मैनेजर अनिल सेन का कहना है कि महिला स्पेशल बस सेवा को महिलाओं की सुविधा के लिए शहर में चलया गया है और इसके सही परिणाम आने के बाद अन्य क्षेत्रों को भी इस सेवा से जोड़ा जाएगा।

Þइन रुटों पर चलेगी बसÞ

सुबह साढ़े आठ बजे न्यू शिमला से शुरू होगा। नौ बजे से दोपहर दो बजे तक महिला स्पेशल बस ओल्ड बस स्टैंड, लक्कड़ बाजार, संजौली, छोटा शिमला, ओल्ड बस स्टैंड मुद्रिका रूट पर चलेगी। तीन बजे से साढे़ चार बजे तक बस लगातार ओल्ड बस स्टैंड व न्यू शिमला के बीच चलेगी। शाम पांच बजे से छह बजे तक बस दो चक्कर ओल्ड बस स्टैंड ] छोटा शिमला, संजौली लक्कड़ बाजार, ओल्ड बस स्टैंड रूट पर मुद्रिका चलेगी। शाम सात बजे बस का अंतिम रूट ओल्ड बस स्टैंड से न्यू शिमला रहेगा।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS