हिमाचल में दीवाली के बाद कभी भी हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

0
492
HP Assembly Election 2017

शिमला- हिमाचल प्रदेश में दीवाली के बाद विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। इसे देखते हुए चुनाव आयोग की तरफ से विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूचियों को 1 जुलाई से संशोधित करने का निर्णय लिया गया है। मतदाता सूचियों को अंतिम रूप 15 सितम्बर को दे दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार का कार्यकाल 25 दिसम्बर को पूरा हो रहा है, जिससे पहले कभी भी चुनाव प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। चुनाव दीवाली के बाद 19 अक्तूबर को किए जाने की अधिक संभावना है, क्योंकि इससे पहले नवरात्र और दशहरा पर्व होगा, ऐसे में चुनाव आयोग उत्सवी माहौल के बाद ही चुनाव प्रक्रिया को आरंभ करेगा।

2 चरणों में चुनाव की संभावना

राज्य में चुनाव को 2 चरणों में किए जाने की संभावना है, जिसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी। राज्य में 1 जुलाई से मतदाता सूचियों को प्रकाशन के बाद मतदान केंद्रों पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके बाद 28 जुलाई तक इन पर लोगों की तरफ से आपत्तियों को दर्ज करवाया जा सकता है।

इस दौरान ग्राम सभा, नगर पंचायत, नगर परिषद व नगर निगम की बैठकों में मतदाता सूचियों को लेकर लिए गए निर्णय का संज्ञान लेने के अलावा राजनीतिक दलों की आपत्तियों को भी सुना जाएगा। अंतिम दावे व आक्षेपों को 11 अगस्त तक सुना जाएगा, जिसके बाद 15 सितम्बर को अंतिम फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर दिया जाएगा।

आयोग के निर्देश पर गरमाई सियासत

चुनाव आयोग की तरफ से 1 जुलाई से मतदाता सूचियों को संशोधित करने का काम शुरू करने के निर्णय को देखते हुए सियासत गरमा गई है। राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों ने इसके लिए अपने स्तर पर सजग रहने को कहा है। सूत्रों के अनुसार भाजपा और कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रकोष्ठों को अपने स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दे दिए हैं, ताकि मतदाता सूचियों को सही तरीके से दुरुस्त किया जा सके।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS