हिमाचल कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय में मनाया 132वां स्थापना दिवस

0
167
himachal-pradesh-congress

शिमला- हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस पार्टी का 132वां स्थापना दिवस कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में मनाया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव हरभजन सिंह भज्जी ने की। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज पूरे देश में अपना 132वां स्थापना दिवस मना रही है जो कांग्रेस कार्यकर्ताओं व नेताओं के लिए गौरव की बात है।

उन्होंनें कहा कि आज से 132 साल पहले एलेन ओक्टेवियन हयूम ने एक विचार रखा कि इस देश की विभिन्नता को कैसे एक संस्था के रूप में इक्कठा किया जाये इसी के तहत उन्होंने 28 दिसम्बर 1885 को 72 प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ विभिन्न विचारों का समावेश कर कांग्रेस पार्टी की स्थापना की और तब से कांग्रेस पार्टी देश हित में कार्य कर रही है और आगे भी करती रहेगी। उन्होंनें कहा कि कांग्रेस पार्टी को कई महान नेताओं के नेतृत्व का गौरव प्राप्त है। उन्होंनें कहा कि यह हमारे लिए और भी गर्व की बात है कि इस महान विचारधारा वाली पार्टी की नींव शिमला में रखी गई थी।

कांग्रेस ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपनी स्थापना के बाद लगातार 60 वर्षो तक बिना किसी भेदभाव के एक धर्म युद्व लड़ते हुए देश को आजाद किया और आजादी के बाद देश का निर्माण, अथाव विकास में पार्टी की महान विचारधारा और इसके महान नेताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है और आजादी के बाद आज तक कांग्रेस पार्टी की विचारधारा ने देश की तरक्कि की राह को एक नई दिशा प्रदान की है और राजीव गांधी जी का सपना कि भारत 21वीं सदी की महाशक्ति बनेगा की तरफ हमारे कदम तेजी से बढ रहें है। उन्होंनें कहा कि युवाओं को 18 वर्ष में वोट देने का अधिकार, महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ना, पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करना इस पार्टी की महान विचारधारा व राजीव गांधी जी की सोच की देन है।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि देश में चल रही जनकल्याणकारी योजनाए व कार्यक्रम कांग्रेस पार्टी की देन है। कांग्रेस पार्टी की विचारधारा राष्ट्रीय एकता की प्रतिक है और रहेगी। उन्होंनें कार्यकर्ताओं से आवाह्न किया कि वे त्याग की भावना से देश, प्रदेश व पार्टी के लिए काम करें।

इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव नरेश चैहान ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा से ही सेवा की राजनीति को बढावा दिया है और हमें गर्व है कि हम उस विचारधारा के साथ जूडे़ हैं जिसने पूरे विश्व को नई दिशा दी है। अगर इस देश में कांग्रेस मजबूत है तभी देश एकता व अखण्डता के स्वरूप में खड़ा है।जिस लक्ष्य व उद्देश्य के लिए कांग्रेस पार्टी की स्थापना की गई है उस लक्ष्य व उद्देश्य को लेकर हमें आगे बढ़ना है।

उन्होंने कहा कि आज देश विश्व के अग्रणी देशों की पक्ति में खड़ा है जोकि कांग्रेस विचारधारा की देन है। इस देश की अखण्डता, एकता व मजबूती में कांग्रेस पार्टी का अहम योगदान है और आज भी देश की अखण्डता, एकता व मजबूती के लिए कांग्रेस पार्टी कृतसंकल्प है और कांग्रेस पार्टी के महान नेताओं की दूरगामी सोच के कारण ही आज के इस आधुनिक भारत का निर्माण सम्भव हो पाया है।

वहीँ हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने जिला शिमला के दूर्गम क्षेत्र कुपवी (ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी कुपवी) मे कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक राजनीतिक दल ही नही बल्कि एक आंदोलन है जिसने विभिन्न विचारों, ज्ञान तथा व्यक्तियों को अपने मे समाहित किया है तथा विभिन्नता में एकता को स्थापित किया। कांग्रेस पार्टी ने अपनी स्थापना के पश्चात वर्षो स्वतंत्रता संघर्ष को संपूर्णता में निदेषित तथा संचालित किया तथा स्वतंत्रता प्राप्ती के पश्चात भी कांग्रेस का संघर्ष चलता रहा तथा पार्टी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हुई। एक सार्वभौम लोकतांत्रिक की स्थापना धर्मनिरपेक्ष, समाजवाद जैसे उच्च विचार हमेशा कांग्रेस की नीतियों के केन्द्र में रहे और स्वतन्त्रता प्राप्ती से लेकर आज तक कांग्रेस लगातार आधुनिकीकरण एवं सम्मान व लोक कल्याण की नीतियों में रही है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS