ऊना की महिला से फेसबुक पर दोस्ती कर ठगे 9 लाख

0
133
una-facebook-fraud
चित्र:DailySabah/सांकेतिकचित्र

ऊना- ऊना की एक महिला फेसबुक पर लाखों की ठगी का शिकार हुई है। महिला ने कुछ दिन पूर्व पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत सौंपकर न्याय की गुहार लगाई है। एक ओर मामले में लाखों की ठगी होना भी सामने आ रहा है, जबकि पुलिस द्वारा इस मामले को साइबर क्राइम को भेजकर मात्र जांच शुरू कर दी है।

दूसरी ओर पुलिस द्वारा इस मामले को ऑनलाइन गिफ्ट और दोस्ती कर ठगी बताया जा रहा है। इसमें लाखों की ठगी है या नहीं, इस बारे में पुलिस अभी पुष्ट नहीं है। ऊना की एक महिला की नोटबंदी के दौरान अन्य राज्य के व्यक्ति से दोस्ती हुई थी। इसके बाद इस दोस्ती में विश्वास इतना बढ़ गया कि महिला ने लगभग नौ लाख रुपये से अधिक की राशि को दिल्ली व भोपाल के किसी शख्स के खातों में जमा करवा दिया। इसकी एवज में उक्त शख्सों द्वारा महिला को इस राशि के बदलने और लेने-देन के बाद वापस करने के बारे में कहा गया था। कई दिन गुजर जाने के बाद जब उन शख्सों के खातों में डाली गई राशि का ऑनलाइन शॉपिंग में उपयोग होना पाया गया।

शातिरों ने संबंधित खातों में मात्र लगभग दो लाख 70 हजार व 69 हजार की राशि को ही छोड़ा है। जबकि बाकि को ऑनलाइन शॉपिंग में खर्च कर लिया है। पुलिस के मुताबिक मामले में सोशल मीडिया पर दोस्ती कर गिफ्ट भेजने के आदि की एवज में रुपयों की ठगी होना बताया गया है। हालांकि मामले में दोनों ही दिशा में ठगी का होना तय है। इसके बाद पुलिस ने इस मामले को साइबर क्राइम में भी भेजा है। उधर, अगर उक्त मामले में लाखों की ठगी पाई जाती है तो उन पर इनकम टैक्स विभाग की गाज भी गिर सकती है।

तीन-चार दिन पूर्व एक दंपती ने ऑनलाइन ठगी के संबंध में शिकायत दर्ज करवाई थी। मामले में सोशल मीडिया पर दोस्ती कर कुछ ऑनलाइन गिफ्ट भेजने आदि की ठगी होना था। मामले में कुल कितनी राशि की ठगी हुई है और कहां के लोगों ने की है यह अभी कहना मुश्किल है। वैसे इस मामले की शिकायत के बाद तत्काल प्रभाव से पुलिस ने साइबर सैल में इस मामले को गहराई से पता लगाने के लिए भेजा है। पुलिस छानबीन में जुटी हुई है।

अनुपम शर्मा, पुलिस अधीक्षक

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS