BBA Road (Ava-lodge) में अमृत योजना के तहद रेलिंग लगाई जाये, हिमाचल के शहरी क्षेत्रों में पीडबल्यूडी एकवायर्ड विड्थ को किया जाये विकसित

शिमला-विकास समिति टुटू ने एडवांस स्टडी चौक से चौड़ा मैदान मार्ग (वाया अवालोज )बीबीए /ला कालेज सड़क को अमृत योजना के तहत रेलिंग लगाकर सुरक्षित करने की मांग की है! समिति अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने कहा की इस मार्ग का कालेज के सैंकड़ों छात्र तथा आम जनता आने-जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं और निगम ने आजतक इस मार्ग को सुरक्षित करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं जबकि समिति ने कई मर्तवा वर्तमान महापौर व पूर्व महापौरो व मीडिया के माध्यम से भी इस विषय को विभाग /निगम के ध्यान में लाया है !

bba-college-road-summerhill-hpu

गुप्ता ने कहा की निगम ने आज से तकरीबन 7-8 वर्ष पूर्व इस सड़क पर रेलिंग लगाने के लिए लगभग 8 लाख का एस्टीमेट भी तैयार किया था लेकिन हमेशा नगर निगम धन के अभाव का ही रोना रोता रहा !

उन्होने कहा की यह मार्ग आज की युवा पीढ़ी के लिए कभी भी जानलेवा हो सकता है जो इस मार्ग पर बाईक -स्कूटर या कारें दौड़ाते हैं ,ऐसा प्रतीत होता है की शायद विभाग /निगम उसी के बाद इस मार्ग के मात्र 1.00 किलोमीटर के भाग पर रेलिंग लगाने की जहमत करेगा जब कोई हादसा होगा !

समिति अध्यक्ष ने कहा की साधारण मार्ग होने पर भी इस मार्ग का कालेज छात्रों के इलावा पर्यटक भी आकाशवाणी ,म्यूजियम इत्यादि मुख्य पर्यटक स्थलों को आने-जाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं ! उन्होने जनहित में संबन्धित अधिकारियों को इस मार्ग को अमृत योजना के तहत रेलिंग लगाकर सुरक्षित करने के निर्देश जारी करने की मांग की है !

ava-lodge-summerhill-road

वहीं दूसरी ओर गुप्ता ने सरकार को सुझाव भेजते हुये कहा की अक्सर देखा गया है की लोक निर्माण विभाग की सड़क किनारे दोनों ओर एकवायर्ड विड्थ काफी मात्रा में बची होती है जिसे यदि सरकार और विभाग समय रहते विकसित करे तो आमजनता को तंग सड़कों से काफी निजात मिल सकेगी और रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम में भी सुधार होगा समिति ने सरकार को रोजाना हिमाचल में बढ़ती वाहनो की संख्या के मध्यनजर शहरों के किनारे बाकी बची एकवायर्ड विड्थ को भी जल्द कटानकर व ड़ंगे लगाकर विकसित करने का सुझाव भी दिया है ताकि तंग सड़कों को समय पर खोला जा सके और जाने – अनजाने में हो रहे अवैध कब्जों पर भी अंकुश लग सके और तंग सड़कें भी चौड़ी की जा सके !

ava-lodge-summerhill

bba-college-road-summerhill

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS