जिला के बाहर से आने वाले मजदूरों, फेरीवालों व कामगारों को पुलिस थाने में जमा करवाने होंगे दस्तावेज

0
614
Himachal Migrant workers
Photo: Religious Forums


जिला के बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों ,फेरीवालों व अन्य कामगारों को पुलिस थाने में जमा करवाने होंगे अपने दस्तावेज, निर्माण कंपनियों, ठेकेदारों व मकान मालिकों पर भी लागू होंगे यह आदेश

चंबा- जिले की शांति भंग ना होने देने के दृष्टिगत ज़िला प्रशासन द्वारा उठाए गए एहतियाती कदमों के तहत उपायुक्त एवं जिला दंडाधिकारी सुदेश मोख्टा ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत एक आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश के मुताबिक जिले में चल रही विभिन्न विद्युत परियोजनाओं व अन्य निर्माण कार्यों में कार्यरत जिले के बाहर से आए मजदूरों, कामगारों व फेरी लगाने वालों को संबंधित पुलिस थानों में अपने फोटो सहित पहचान व निवास संबंधी विवरण जमा करवाने होंगे।

ऐसे लोगों को अपने मकान में किराएदार के तौर पर रखने वाले मकान मालिक, परियोजना प्रबंधन और ठेकेदार पर भी ये बाध्यता होगी कि वह उनके विवरण फोटो सहित पुलिस थाने में जमा करवायें।

जिला प्रशासन ने ये कदम गत 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उड़ी सेक्टर में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भी उठाया है ।इस आदेश की अवहेलना की सूरत में भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। यह आदेश समूचे जिले में 4 दिसंबर 2016 तक लागू रहेगा। जारी किए गए आदेश में पुलिस अधीक्षक चंबा को भी यह निर्देश दिए गए हैं कि इस अवधि में विभिन्न पुलिस थानों में प्रवासी मजदूरों,कामगारों और फेरी लगाने वालों के पंजीकरण की रिपोर्ट भेजी जाए।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS