अपने वेतन-भत्ते 5 मिनट में बढ़ाने वाले लालची मंत्री, विधायक जानलेवा ब्लैक स्पॉट सुधारने के वक़्त रोते हैं आर्थिक तंगी का रोना

0
286

पुलिस ने 127 ब्लैक स्पॉट की सूची लोनिवि को भेजी है v

शिमला- आर्थिक तंगी का रोना रोने वाली प्रदेश सरकार के पास विधायकों, मंत्रियों और पूर्व विधायकों के वेतन भत्ते बढ़ाने के लिए तो पैसे हैं, लेकिन लोगों की जानें बचाने के लिए सड़कें सुधारने को खजाना खाली है। हिमाचल में एक के बाद एक बड़े हादसे हो रहे हैं। लोगों के घरों के चिराग बुझ रहे हैं।

इसके बावजूद सरकार प्रदेश की सड़कों पर खतरनाक ब्लैक स्पॉट को ठीक नहीं कर पा रही है। ब्लैक स्पॉट की फाइलें एक विभाग से दूसरे विभाग में घूम रही हैं। मौके पर स्थिति ज्यों की त्यों बनी है। अधिकारी स्पॉट पर जाने को तैयार नहीं है। दफ्तर में बैठकर कागज काले किए जा रहे हैं।

हिमाचल में पिछले एक सप्ताह में चार बड़े हादसे हुए हैं। इसमें 45 लोगों की जान चली गई। दो बड़े हादसे सड़क के किनारे क्रैश बैरियर न होने के कारण हुए हैं। प्रदेश सरकार ने भले ही ब्लैक स्पॉट को ठीक करने के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है, लेकिन यह पैसा विभाग को नहीं मिला है। हिमाचल में सड़कों की हालत खस्ता है। जिससे हादसे बढ़ रहे हैं।

ब्लैक स्पॉट के चयन को बनी है कमेटी

हिमाचल में ब्लैक स्पॉट चयनित करने के लिए लोक निर्माण विभाग, पुलिस, परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग शामिल है। कमेटी के पदाधिकारी योजनाएं बना रहे हैं, लेकिन धरातल पर इनकी योजना उतर नहीं रही है।

पुलिस ने भेजी 127 ब्लैक स्पॉट की सूची

पुलिस ने 127 ब्लैक स्पॉट की सूची लोनिवि को भेजी है। यह ऐसे स्पॉट हैं जहां लगातार वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। इन स्पॉटों में दर्जनों लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं।

नेशनल हाईवे के ब्लैक स्पॉट की सूची ब्लैक स्पॉट
हमीरपुर 4
कांगड़ा 24
किन्नौर 1
कुल्लू 16
सिरमौर 21
सोलन 6
ऊना 5
स्टेट हाईवे ब्लैक स्पॉट ब्लैक स्पॉट
चंबा 1
कांगड़ा 8
सिरमौर 1
ऊना 11
मेजर जिला सड़क ब्लैक स्पॉट ब्लैक स्पॉट
चंबा 1
कांगड़ा 8
कुल्लू 8
सिरमौर 6
सोलन 1
ऊना 2
लोक निर्माण विभाग की ओर से चयनित ब्लैक स्पॉट (सर्कल) ब्लैक स्पॉट
सोलन 259
शिमला 256
रामपुर 205
नाहन 135
रोहडू 102
मंडी 554
कुल्लू 110
जोगिंद्रनगर 94
हमीरपुर 202
बिलासपुर 213
ऊना 99
पालमपुर 230
डलहौजी 535
नूरपुर 82
एनएच सर्कल 124
एनएच शाहपुर 131

ब्लैक स्पॉट को ठीक किया जा रहा है। कुछेक स्पॉट ठीक किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने ब्लैक स्पॉट को ठीक करने के लिए बजट में 50 करोड़ का प्रावधान किया है। राकेश गुप्ता, इंजीनियरिंग इन चीफ, लोनिवि

Photo: DMG.Org/Represntational Image

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS