अनुराग ठाकुर बने बीसीसीआई के दूसरे सबसे युवा अध्यक्ष

0
249

शिमला- बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर को रविवार को बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग में बोर्ड का अध्यक्ष चुन लिया गया। वे शशांक मनोहर की जगह लेंगे। शशांक फिलहाल आईसीसी प्रेसिडेंट हैं।

अनुराग बीसीसीआई के सबसे दूसरे युवा अध्यक्ष हैं। बीसीसीआई के युवा अध्यक्ष फतेहसिंह राव गायकवाड़ थे जो 33 साल की उम्र में अध्यक्ष बने थे। वहीं, अजय शिर्के को ठाकुर की जगह बोर्ड का नया सचिव बनाया गया है।

इसलिए चुने गए ठाकु

ठाकुर लोकसभा में बीजेपी सांसद हैं। उन्हें ईस्ट जोन के सभी मेंबर्स से सपोर्ट हासिल है। इसी वजह से उनका चयन लगभग तय था। इसमें बंगाल, असम, झारखंड, त्रिपुरा और नेशनल क्रिकेट क्लब शामिल हैं। बता दें कि मनोहर ने 7 महीने बोर्ड के इस पद पर रहने के बाद इस्तीफा दिया था इसी वजह से दुनिया की सबसे अमीर और सबसे ताकतवर क्रिकेट बॉडी के नए चीफ के चुनाव की जरूरत पड़ी। शशांक को 12 मई को आईसीसी का पहला इंडिपेंडेंट चेयरमैन चुना गया था इससे पहले अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के सचिव थे।

ये हैं ठाकुर के लिए मुश्किलें

41 साल के ठाकुर बोर्ड का चार्ज मुश्किल वक्त में संभाल रहे हैं क्योंकि बीसीसीआई पर हाईकोर्ट जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को लागू करने का दबाव बना हुआ है।

क्यों दिया था शशांक मनोहर ने इस्तीफा

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को अपने ही बनाए नियम की वजह से इस्तीफा देना पड़ा था। दरअसल मनोहर के बीसीसीआई चीफ बनने के बाद ही यह नियम बनाया गया था कि कोई भी शख्स एक ही वक्त पर बीसीसीआई और आईसीसी, दोनों का चीफ नहीं रहेगा। इसी वजह से आईसीसी का नया चेयरमैन बनने से पहले शशांक मनोहर ने बीसीसीआई चीफ पद से इस्तीफा दे दिया।

मनोहर ने खुद नवंबर 2015 में आईसीसी में एन श्रीनिवासन को बतौर चेयरमैन रिप्लेस किया था। मिस्टर क्लीन कहे जाने वाले मनोहर इससे पहले भी 2008 से 2011 तक बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके थे। लॉयर और अच्छे एडमिनिस्ट्रेटर कहे जाने वाले मनोहर को अक्टूबर 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष बनाया गया था। महज आधे घंटे की मीटिंग में वे बिना किसी विरोध के प्रेसिडेंट चुने गए थे। वहीं अब एन श्रीनिवासन की जगह पर ही शशांक मनोहर आईसीसी के नए चेयरमैन बने हैं।

anurag thakur becomes second youngest bcci president

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS