नहीं चलेंगे टोपीनुमा हेलमेट

0
323

सोलन : सड़क पर फर्राटे भरते दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा व यातायात नियमों के पालन के उद्देश्य से सोलन पुलिस ने अभियान छेड़ दिया है। इसमें स्कूटर व बाइक चालकों के लिए टोपी नुमा हेलमेट के प्रचलन को सख्ती से रोका जा रहा है। दोपहिया सवार की सुरक्षा पर संजीदगी दिखाते हुए यातायात पुलिस ने तुरंत प्रभाव से अमल भी शुरु कर दिया है व आजकल सोलन की सड़कों पर जहां-तहां बीच रास्ते में स्कूटर, स्कूटी व मोटर साइकिल को रोककर असुरक्षित हेलमेट उतारे जा रहे हैं।

शनिवार से पुलिस ने अब तक तीन-चार सौ के करीब ऐसे हेलमेट जब्त करके वाहनों के मालिकों को बढि़या हेलमेट पहनने की हिदायत दे दी है। शहर में अधिकतर दोपहिया वाहन चालक पी कैप आकार के ऐसे हेलमेट को मात्र औपचारिकता के तौर पर पहन रहे हैं, जिससे किसी दुर्घटना की स्थिति में सिर की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं। इसके चलते पुलिस सजग हो गई है, क्योंकि सोलन में आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होने वालों में दोपहिया वाहन चालक अधिक हैं। पिछले दिनों यहां कोटलानाला में बगैर हेलमेट के स्कूटी चला रहे एक छात्र की दुर्घटना से पुलिस और चौकस हो गई। बिना हेलमेट या असुरक्षित हेलमेट के चलते फिर कोई गंभीर हादसा न हो, इसीलिए पुलिस ने सोलन में टोपीनुमा हेलमेट पहनने पर पूर्णतया पाबंदी लगा दी है।

दोपहिया चालकों की सुरक्षा के लिए मुहिम : शर्मा

सोलन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील शर्मा ने कहा कि यह मुहिम दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए ही आरंभ की गई है। पुलिस का उद्देश्य सिर्फ चालान काटना नहीं, बल्कि यह प्रयास किया जा रहा है कि लोग यातायात नियमों का पालन व सही ढंग का हेलमेट अपनी सुरक्षा के लिए स्वेच्छा से पहने। सोलन में ऐसे टोपी नुमा हेलमेट पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं और इसके लिए पुलिस की मुहिम आगे भी जारी रहेगी।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS