हिमाचल में भारी बारिश से तबाही, चार की मौत

0
387

शिमला- हिमाचल में हो रही भारी बारिश से हुए विभिन्न हादसों में दो मासूमों सहित चार की लोगों की जान चली गई है। यहां अगले दो दिन तक मौसम और कहर बरपाएगा। ऊना के बंगाणा उपमंडल की राजपुरा खड्ड में दो मासूमों की डूबने से मौत हो गई।

अंकिता (11) और सौरव (13) पशु चराने गए थे और हादसे का शिकार हो गए। मनाली के रांगड़ी के पास पहाड़ी से पत्थर गिरने से एक बाइक सवार की उसकी चपेट में आने से मौत हो गई। सोलन के बद्दी में छत से बारिश का पानी हटाने गए मोहम्मद सद्दाम (24) की करंट लगने से मौत हो गई।

बद्दी की सरसा नदी में आई बाढ़ से आधा दर्जन अस्थायी पुल बह गए हैं जिससे 12 गांवों का संपर्क कट गया है। बारिश से प्रदेश भर में तीन दर्जन से अधिक सड़कें मलबा गिरने से बाधित हो गई हैं।

10 तक भारी बारिश की चेतावनी

heavy-rainfall-shimla

सोमवार को प्रदेश में भारी बारिश से ब्यास, रावी और स्वां नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। जिला प्रशासन पहले ही ही अलर्ट पर हैं। नदियों के किनारे बसे लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। बारिश से कुल्लू-मनाली के होटलों में 60 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी गिर गई है। सैलानी मौसम को देखते प्रदेश का रुख नहीं कर रहे हैं।

हिमाचल में एक सप्ताह तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग ने 10 जुलाई तक प्रदेश भर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 12 जुलाई तक सभी क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहेगा और अधिकांश क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए कुछ स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश के पारे में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS