कुल्लू-धर्मशाला के बीच हुआ फ्लाइट टेस्ट, अगले सप्ताह से शुरू होगी नियमित उड़ान

0
324
Gaggal Airport Kangra

शिमला- मनाली के रहने वाले एक फल उत्पादक ने कुल्लू और धर्मशाला एयरपोर्ट के बीच फ्लाइट का टेस्ट किया। इस समय हिमाचल प्रदेश सरकार और केंद्र के बीच राज्य से एयर कनेक्टिविटी न होने की वजह से तनातनी चल रही है। वहीं एक किसान राज्य के तीन एयरपोर्ट्स को चंडीगढ़ और दिल्ली से जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं।

मनाली के पास खखनाल गांव के रहने वाले बुद्धि प्रकाश ठाकुर, चंडीगढ़ और कुल्लू-मनाली के बीच चार्टर फ्लाइट चला रहे हैं। ठाकुर की छोटी सी कंपनी ने ‘एयर हिमालय’ हैदराबाद की आईआईसी टेक्नॉलजी लिमिटेड के साथ मिलकर एक नौ सीटों वाले चार्टर प्लेन शुरू किया है। ठाकुर ने कहा कि अभी हमने कुल्लू से धर्मशाला तक टेस्ट फ्राइट की है। अगले सप्ताह तक इस रूट पर नियमित उड़ान की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद शिमला एयरपोर्ट को जोड़ने का हमारा प्रयास होगा।

एयर हिमालय ने पिछले रविवार कुल्लू से चंडीगढ़ की भी उड़ान सेवा शुरू की है। इसमें एक यात्री का किराया 8,300 रुपए है। ठाकुर ने कहा कि वे शिमला, धर्मशाला और कुल्लू से उड़ान की सेवाएं शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास संसाधनों की कमी है। इसके लिए उन्हें राज्य सरकार की मदद की आवश्यकता है। कुल्लू एयरपोर्ट के निदेशक ए एन शर्मा ने बताया कि पर्यटकों की बड़ी मांग के बावजूद कुल्लू और शिमला एयरपोर्ट से कोई नियमित फ्लाइट नहीं है। रन-वे छोटा होने की वजह से एयर इंडिया की फ्लाइट A-72 भी ज्यादा यात्रियों को नहीं ले जा पाती है।

ठाकुर की एक ट्रैवल एजेंसी भी है और वे मनाली में बिजली से चलने वाले वाहनों की शुरुआत करने वाले पहले शख्स हैं। हिमाचल प्रदेश में लगभग 2,600 रजिस्टर्ड होटल हैं। 2015 में लगभग 1.75 करोड़ पर्यटक हिमाचल प्रदेश आए जिसमें 4.06 लाख विदेशी थे। बड़ी संख्या में पर्यटक फ्लाइट की नियमित सुविधा न होने के कारण हिमाचल नहीं आते हैं।

Photo: Punjab News

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS