PHC TUTU भवन का राजस्व रिकॉड तुरंत दरुस्त किया जाए – जनहित मांग

0
302
tutu-health-center

tutu-health-center

मुख्यमंत्री /जिला प्रशासन को भेजा पत्र !

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन टूटू का कब्जा राजस्व रिकार्ड में स्वास्थ्य विभाग के नाम तुरंत तबदील किया जाए ! जनहित में यह मांग विकास समिति टूटू ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर उठाई है !

समिति अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता तथा महासचिव ठाकुर सिंह वर्मा ने एक सांझे ब्यान में कहा है की इस भवन का कब्जा एच.पी.एस.ई.बी.लिमिटिड ने स्वास्थ्य केंद्र को दे दिया है और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस स्वास्थ्य विभाग का 29 अगस्त को लोकार्पण भी कर दिया है ! उन्होंने कहा की राजस्व दस्तावेजों के मुताबिक़ कब्जा स्वास्थ्य विभाग के नाम पर होने से इसके रख-रखाव कार्यों में कोेई तकनीकी रुकावटे नहीं आएंगी जिसका सामना अभी स्वास्थ्य विभाग को करना पड़ रहा है !
समिति अध्यक्ष ने कहा की अभी यदि इस स्वास्थ्य केंद्र में कोई शीशा,नलका या सीमेंट शीट अथवा रोजमर्रा के छोटे -छोटे रिपेयर के कार्य करने हो तो उनके रख-रखाव के लिए विभाग को खर्चा करने में बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है ! उन्होंने कहा की तकनीकी रूकावटों के कारण स्थानीय लोगों के सहयोग से उदघाटन से पूर्व भी इस स्वास्थ्य केंद्र के रिपेयर के छूट -पुट कार्य पूर्ण किये गए हैं !

उन्होंने कहा की पूर्व में इस भवन में विद्युत विभाग की वर्कशॉप चल रही थी ​जो पिछले कई वर्षों से बंद पड़ा हुआ था और ​अब स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया है जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टूटू खोल दिया गया है जिसके लिए स्थानीय जनता विद्युत विभाग व् सरकार की हमेशा ऋणी रहेगी !

phc-tutu

​उन्होंने बताया की ​विद्युत विभाग द्वारा ​मात्र कब्जा दर्ज होने की स्थति में ​इस भवन का​ मासिक​ किराया निर्धारित किया गया है जिस कारण भी ​इस ​भवन ​के रख-रखाव के कार्यों ​को करने में स्वास्थ्य ​विभाग तथा लोक निर्माण विभाग को ​धन खर्च करने की औपचारिकताएं पूर्ण करने में ​कई किस्म की ​बाधाएं आ रही हैं !

​उन्होंने कहा की राजस्व दस्तावेजों के मुताबिक़ प्रदेश सरकार की भूमि पर पूर्व में ​विद्युत विभाग ​का कब्जा था और अब विद्युत विभाग ​ने इस भवन ​के कब्जे को छोड़ दिया है ​इसलिए इस भवन को भूमि सहित स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाना अनिवार्य है !​

​समिति अध्यक्ष ने बताया की आगामी दिनों में सर्द मौसम का आरम्भ होने वाला है तथा स्वास्थ्य केंद्र के भवन को चारों ओर से खुला होने की स्थिति में तेज सर्द हवाओं को रोकने के लिए तुरंत कुछ दरवाजे /खिड़कियाँ /aluminium glazing इत्यादि के रिपेयर आदि के कार्य करने ​भी ​अति आवश्यक हैं जिन्हे करने में संबंधित विभाग अपनी असमर्थता दिखा रहा है जिस कारण मरीजों को भी तेज हवाओं के कारण आने वाले दिनों में परेशानी उठानी पड़ सकती है !

​विकास ​समिति टूटू ने जनहित में मुख्यमंत्री व् जिला प्रशासन से मांग की है की जल्द इस भवन का कब्जा राजस्व रिकॉड में स्वास्थ्य विभाग के नाम दर्ज किया जाए !

प्रतिलिपि :​ उपायुक्त महोदय जिला शिमला ,उप-मंडल अधिकारी (ग्रामीण ),शिमला ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,शिमला ,खण्ड चिकित्सा अधिकारी मशोबरा ब्लाक ,जी को उपरोक्त विषय पर सूचनार्थ एवंम अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित की जा रही है !

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS