प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में चलेगी मिनी बसें जिसके लिए केन्द्र सरकार देगी वित्तीय सहायता

0
190
Thakur Singh Bharmouri-Private Bus Service

Thakur Singh Bharmouri-Private Bus Service

“हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों को सही परिवहन सुविधा देने के लिए अब इन क्षेत्रों में मिनी बस सेवा चलाने की योजना बनाई गई है, जिसके लिए केंद्र सरकार भी सहमति जताते हुए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए तैयार हो गई है, इन क्षेत्रों में अधिक परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवा इन क्षेत्रों में विकास की गति को बढ़ावा दिया जा सकता है”

केन्द्र सरकार जनजातीय क्षेत्रों में और मिनी बसें चलाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए सहमत हो गई है और प्रदेश सरकार द्वारा इस परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट जल्द ही केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय को भेजी जायेगी ।

यह जानकारी हिमाचल प्रदेश के जनजातीय विकास मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने दी ठाकुर सिंह भरमौरी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्री वी किशोर चन्द्रा देओ से भेंट की जहां उनके साथ इस अवसर पर हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया भी थे।

ठाकुर सिंह भरमौरी ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र सरकार जनजातीय क्षेत्रों में और मिनी बसें चलाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए सहमत हो गई है। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में देश के अन्य भागों के साथ जोड़ने के लिये केवल सड़क नेटवर्क ही उपलब्ध है। इन क्षेत्रों में विकास को गति देने के लिए और अधिक परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवाने की आवश्यकता है।

भरमौरी ने कहा कि केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्री देओ जनजातीय क्षेत्र पांगी व भरमौर क्षेत्र का जून माह में दौरा करेगें और इस दौरान वे जनजातीय क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की स्थिति की जानकारी लेंगे और इसके साथ ही वे इस दौरान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से भेंट कर उनसे जनजातीय विकास मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों की चर्चा करेंगे तथा केन्द्रीय प्रायोजिम कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में राज्य सरकार के विचारों एवं सुझावों पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा कि किशोर चन्द्रा देओ जनजातीय क्षेत्रों के नेताओं तथा वहां कार्यरत उच्च अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे ताकि जमीनी स्तर पर विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के समयबद्ध कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जा सके।

वहीं जनजातीय क्षेत्रों में विकास के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए पगों की सराहना करते हुए देओ ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में विकास के लिए हिमाचल , देश भर में माॅडल राज्य के रूप में उभर कर सामने आया है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS