न्यायमूर्ति अजय माणिकराव खानविलकर ने ली हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ

0
357
oath to Justice Ajay Manikrao Khanwilkar as Chief Justice of H.P High Court

oath to Justice Ajay Manikrao Khanwilkar  as Chief Justice of H.P High Court

“न्यायमूर्ति अजय माणिकराव खानविलकर ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के 21वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राज्यपाल उर्मिला सिंह ने यहां राजभवन में आयोजित समारोह में मुख्य न्यायाधीश को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई”

मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रतिभा सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

न्यायामूर्ति अजय माणिकराव खानविलकर महाराष्ट्र के पुणे के निवासी हैं। वे मार्च 2000 में मुम्बई उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किए गए और अप्रैल, 2002 में स्थायी न्यायाधीश बने। वह गत 31 वर्षों से कानून व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। उन्होंने मुम्बई विश्वविद्यालय के वाणिज्य मुलंद लाॅ कालेज वाणिज्य से विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की और मुम्बई विश्वविद्यालय के केसी विधि कालेज से कानून विषय में डिग्री प्राप्त की। वे वर्ष 1982 में अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुए और दीवानी, आपराधिक तथा संवैधानिक विषयों के मामलों में अधीनस्थ न्यायालय प्राधीकरण और मुम्बई उच्च न्यायालय में अपील आदि की पैरवी की। उसके उपरांत वर्ष 1984 से उन्होंने भारत के उच्चतम न्यायालय में प्रेक्टिस आरम्भ की।

मुख्य सचिव एस . राॅय ने समारोह की कार्यवाही का संचालन किया।

हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष बी.बी.एल. बुटेल, काबिना मंत्री विद्या स्टोक्स, कौल सिंह ठाकुर, जी .एस. बाली, ठाकुर सिंह भरमौरी, मुकेश अग्निहोत्री, सुधीर शर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्तिथ रहे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS