हिमाचल के शूटर विजय कुमार को मिला पद्म श्री पुरस्कार

0
252
vijay-kumar-padma-shri

vijay-kumar-padma-shri

“सरकार द्वारा दिए गए पद्म पुरस्कारों में 80 को पद्म श्री 24 को पद्म भूषण और 4 को पद्म विभूषण के सम्मान से नवाजा गया है जिसमें पद्म सम्मान पाने वालों में 24 महिलाएं है शामिल”

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों में हिमाचल के ओलंपिक पदक विजेता शुटर विजय सिंह और हरियाणा के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत को पद्म श्री के सम्मान से नवाजा गया। सरकार की तरफ से पद्म श्री पुरस्कार पाने वालें 108 लोगों की सूचि में सिनेमा में महत्वपुर्ण योगदान देने वाले कलाकार श्री देवी और नाना पाटेकर भी शामिल है।

वहीं पद्म भूषण पुरस्कार के लिए इस बार सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ पंजाब के हास्य कलाकार जसपाल भट्टी और बालीवुड कलाकारा शर्मिला टैगोर शामिल है। राजेश खन्ना और जसपाल भट्टी को मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया ।

साथ ही खेल जगत में पद्म भूषण सम्मान पाने वालों में क्रिकेट में योगदान के लिए राहूल द्रविड़ और महिला मुक्केबाजी में मुकाम हासिल करने वाली मैरीकाॅम को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया।

पद्म विभूषण सम्मान के लिए भौतिक शास्त्री प्रेाफेसर यशपाल और अंतरिक्ष वैज्ञानिक आर नरसिम्हा के साथ हैदर रजा , रघुनाथ महापात्रा को भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के चुना गया है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS