12वीं के नतीजों में निजी स्कूलों के साथ सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भी बनायीं मैरिट सूची में जगह

0
301

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित 12वीं के वार्षिक नतीजों में लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है। तीनों संकायों की ओवरऑल मैरिट सूची में 16 लड़कियों व 13 लड़कों ने जगह बनाई है। मैरिट लिस्ट में हमीरपुर जिला के बच्चों ने फिर धाक जमाते हुए अपना कब्जा बरकरार रखा है। राहत भरी बात रही है कि इस बार के परिणामों में निजी स्कूलों के साथ सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भी कड़ी टक्कर देते हुए मैरिट सूची में जगह बनाई है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की जमा दो कक्षा के आर्ट्स, विज्ञान और वाणिज्य संकाय का परीक्षा परिणाम 72.89 प्रतिशत रहा। शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को प्रदेश भर के एक लाख से अधिक छात्रों को राहत प्रदान करते हुए तीनों संकायों का परीक्षा परिणाम एक साथ आउट किया। शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च 2017 में संचालित की गई परीक्षाआें में बैठे कुल 102075 छात्रों में मात्र 73948 परीक्षार्थी ही पूर्ण रूप से उत्तीर्ण हुए हैं। इसके अलावा 15886 परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट घोषित की गई, जबकि 11303 छात्र फेल हुए हैं। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलबीर तेगटा ने बताया कि बोर्ड की जमा दो कक्षा का परीक्षा परिणाम 72.89 प्रतिशत रहा।

जानिए 12वीं के टॉपर्स के बारे में

Ritik Kandoria HP Board topper 2017
चित्र: ट्रिब्यून

कॉमरेड रामचंद्र रावमापा रैहन के छात्र ऋत्विक कंदोरिया पुत्र रणवीर कंदोरिया ने प्लस टू की विज्ञान संकाय (नॉन मेडिकल) की परीक्षा में 500 में से 492 अंक (98.4 फीसदी) हासिल कर प्रदेश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उसने इस उपलब्धि का श्रेय अपने अध्यापकों, माता-पिता व नाना-नानी को दिया। ऋत्विक का लक्ष्य वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करना है।

मंडी जिला की रावमापा द्रंग की नेहा ने आर्ट्स संकाय में 476 अंक लेकर प्रदेश भर में प्रथम स्थान हासिल किया है। नेहा ने बताया कि उसका सपना प्रशासनिक अधिकारी बनना है। नेहा ने इस सफलता का श्रेय अध्यापकों, खासकर पॉलिटिकल साइंस की लेक्चरर सरोज को दिया है।

एमबीए कर पिता का व्यवसाय संवारेगी कामर्स टॉपर फाल्गुनी

Career Academy Senior Secondary School Nahan

जिला सिरमौर के करियर अकादमी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नाहन की छात्रा फाल्गुनी अग्रवाल ने जमा दो के कॉमर्स संकाय में 500 में से 484 अंक लेकर प्रदेश भर में प्रथम स्थान हासिल किया है। फाल्गुनी अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता व शिक्षकों को देती है। फाल्गुनी ने बताया कि वह एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने पिता के व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहती है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं की मेरिट लिस्ट

मेरिट लिस्ट आर्ट्स

HP-Board-Arts-Topper

HP-Board-Arts-Topper-List

मेरिट लिस्ट साइंस गैलरी

मेरिट लिस्ट कॉमर्स गैलरी

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS