बागवानी विभाग के लाये वायरस युक्त सेब के रूट स्टॉक से हिमाचल सेब बागवानी को बड़ा खतरा: बरागटा

0
155
Narinder-Bragta-Himachal-BJP
फाइल चित्र:हिमाचल वॉचर

शिमला- भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस सरकार पर किसानों से धोखा-दड़ी करने का आरोप लगाया और एलान किया है कि प्रदेश किसान मोर्चा पूर्व बागवानी मंत्री नरेंद्र बरागटा के नेतृत्व में प्रदेश के बागवानो के साथ हो रहे अन्याय और प्रदेश कांग्रेस सरकार द्वारा बागवानो की अनदेखी के लिए 21 फरवरी 2017 को उद्यान विभाग के निदेशालय नवबहार शिमला में धरना प्रदर्शन करेगे और 22 फरवरी को राज्यपाल को बागवानो की समस्याओं को लेकर ज्ञापन दंेगे। उसके बाद भाजपा प्रदेश कार्यालय में किसान मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक दोपहर 11.30 बजे किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बलदेव भण्डारी की अध्यक्षता में होगी।

बरागटा ने कहा कि विदेशो से जिस प्रकार इस सरकार और बागवानी विभाग ने वायरस युक्त सेब के रूट स्टॉक लाये उससे सेब बागवानी को बड़ा खतरा पैदा हो गया है और बागवानी विभाग के अधिकारी और कांग्रेस नेता इस मुद्दे पर लीपा पोथी का काम कर रहे हैं। बरागटा ने कहा कि बागवानी को लेकर वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने प्रदेश के बागवानो से बड़े-2 वायदे किये थे परन्तु आज तक घोषणा पत्र का एक भी वादा पूरा नहीं किया गया है।

बरागटा ने आरोप लगया कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बागवानो को ओलावृष्टि और अतिवृष्टि होने पर 75 प्रतिशत तक अनुदान का वायदा किया था लेकिन ओलावृष्टि से बागवानो को हजारो करोड़ रु0 का नुक्सान पिछले चार वर्षो में हो चुका है और एक रु. का भी मुआवजा या अनुदान बागवानो को नहीं मिला है। इसके आलावा प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानो-बागवानो के मूलभूत विकास की ओर कोई भी नया काम नहीं किया है।

बरागटा ने कहा कि प्रदेश केन्द्र सरकार द्वारा किसानो-बागवानों के लिए शुरू की योजनाओं प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को क्रियान्वित नहीं कर रही है जिससे प्रदेश का किसान व बागवान केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे है। बरागटा ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार के राज में आज किसान-बागवान अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है और आगामी 21 फरवरी, 2017 को भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश के बागवानो को साथ लेकर उनकी अगुवाई में उद्यान निदेशालय नवबहार में धरना प्रदर्शन करेंगे।

बरागटा ने कहा कि इस प्रदर्शन में प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, जिला किसान मोर्चा किन्नौर, जिला महासू, जिला शिमला, जिला सुन्दरनगर, जिला मण्डी, जिला सोलन, जिला सिरमौर, जिला कुल्लू व जिला बिलासपुर के सभी किसान मोर्चा जिला पदाधिकारी शामिल होंगे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS