शिमला उपायुक्त कार्यालय में भुगतान प्रक्रिया बनाई जाएगी कैशलेस : उपायुक्त

0
189
cashless-payments-in-dc-shimla-office
चित्र:VoicenData/सांकेतिक

शिमला- उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि उपायुक्त कार्यालय शिमला के विभिन्न कार्यचालन में भुगतान प्रक्रिया को कैशलेस बनाया जाएगा। डिजिटल पेमेंटस प्रक्रिया के बारे में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि उपायुक्त कार्यालय में सुगम व अन्य माध्यमों द्वारा किए जाने वाले भुगतान के लिए कैशलेस प्रक्रिया विकसित की जाएगी, ताकि कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिला के 10 विकास खंडों में 10 पंचायतें चिन्हित कर वहां विभिन्न तरह के भुगतान प्रक्रिया को कैशलेस बनाने के लिए प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। चिन्हित पंचायतों को बैंकों के माध्यम से कैशलेस बनाने के लिए प्रणाली विकसित की जाएगी।

उपायुक्त ने कैशलेस व डिजिटल पेमेंट प्रक्रिया के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न बैंकों को निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए प्रचार-प्रसार अभियान व्यापक स्तर पर आरंभ किया जाए और लोगों को इसके विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया जाए।

पीओएस मशीन के माध्यम से भुगतान द्वारा कैशलेस भुगतान प्रक्रिया को और अधिक बल मिलेगा। इसके अलावा अन्य माध्यमों द्वारा भी कैशलेस भुगतान की प्रक्रिया बैंकों द्वारा सुगम बनाई गई है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS