प्रदेश सरकार का दावा: हिमाचल के 100 % घरों में शौचालय, बना दूसरा खुला शौचमुक्त राज्य

0
216
Shimla-City

शिमला- पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश खुला शौच मुक्त बन गया है। प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि शत प्रतिशत घरों में शौचालय बना दिए गए हैं। सिक्किम के बाद हिमाचल देश में दूसरा खुला शौचमुक्त राज्य बन गया है। सभी घरों में शौचालय होने के आंकड़े केंद्र सरकार के समक्ष पेश करने के बाद अब केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 28 अक्तूबर को शिमला के पीटरहाफ में औपचारिक रूप से इसका एलान करेंगे।

इसके लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र भी मौजूद रहेंगे। खुला शौच मुक्त होने पर केंद्र सरकार प्रदेश को तीन साल तक इन्सेंटिव देगी। बता दें कि प्रदेश सरकार ने केंद्र के सामने 31 मार्च 2017 तक राज्य को खुला शौच मुक्त करने का लक्ष्य रखा था जिसे पांच माह पहले ही पूरा कर लिया गया है।

केंद्र की ओर से प्रदेश सरकार को प्रशस्ति पत्र देने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग और आईपीएच विभाग के अधिकारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। खुला शौच मुक्त करने में सहयोग करने वाले युवक मंडल, महिला मंडल और अन्य संस्थाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

ग्रामीण एवं पंचायती राज सचिव ओंकार शर्मा ने बताया कि हिमाचल के 12 जिलों के 78 ब्लॉकों की 3226 पंचायतें खुला शौच मुक्त हो गई हैं। शिमला में 28 अक्तूबर को इसकी औपचारिक घोषणा होगी।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS