अब हिमाचली बोनाफाइड,जाति प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्कर

0
552
Himachal Bonafide Certifiactes
Photo: WikiMedia

बिलासपुर- सरकारी स्कूलों के छात्रों को हिमाचली बोनाफाइड, जाति प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण पत्र बनाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब स्कूलों में ही बच्चों के ये प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे। इसके लिए बच्चों को मार्निंग असेंबली के दौरान इसकी जानकारी दी जाएगी।

सभी स्कूलों में तय समय पर शिक्षा विभाग द्वारा शिविर भी लगाए जाएंगे। शिविर में बच्चों के प्रमाण पत्रों के अलावा दूसरे लोगों के भी राजस्व से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे। प्रमाण पत्र संबंधित राजस्व अधिकारियों द्वारा पूरा दिन दो सत्रों में तैयार कर बच्चों तथा अन्य लोगों को प्रदान किए जाएंगे। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है।

तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार आगामी माह के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में क्लस्टर स्तर पर स्कूलों में शिविरों का आयोजन कर स्कूली तथा अन्य बच्चों को हिमाचली बोनाफाइड, जाति प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र तैयार कर मौके पर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। वहीं, राजस्व अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे इंतकाल,वसीयत,निशानदेही से संबंधित लंबित मामले 15 दिन के भीतर निपटाएं तथा ऐसे नए मामले भी साथ-साथ अपडेट करें।

तहसीलदार सदर को नाजायज कब्जे के मामले प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए हैं। संबंधित एसडीएम को भी निर्देश दिए गए हैं कि नाजायज कब्जों के जिन मामलों में इजेक्टमेंट हो चुकी है, उन्हें तुरंत हटाया जाए।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS