हिमाचल एसी सुपर डीलक्स स्कानिया (Scania) बसें चलने वाला पहला पहाड़ी राज्य

0
561

प्रदेश में पहली बार एसी सुपर डीलक्स स्कानिया (AC Super Deluxe Scania buses) बसें चलाई जा रही हैं। निगम प्रबंधन 6 एसी सुपर डीलक्स स्कानियां बसें खरीदने जा रहा है। ट्रायल के तौर पर दो बसें बुधवार को हिमाचल पहुंच रही हैं। वीरवार को इन दोनों बसों को मनाली से दिल्ली और दिल्ली से मनाली ऑन ट्रायल चलाया जाएगा।

अगले एक सप्ताह में यह बसें निगम के बेड़े में शामिल हो जाएंगी। अभी यह बसें केरल स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन चला रहा है। उनके पास 18 एसी मल्टी एक्सल स्कानिया बसें हैं। पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जहां इन बसों को चलाया जा रहा है। इन बसों में हिमाचल आने वाले पर्यटकों को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

बस में आपातकालीन निकास के अलावा सुरक्षा के लिहाज से भी पूरा ध्यान रखा गया है। बस में पहली बार हाई डेफिनेशन आईपी कैमरा लगा होगा। महिलाओं की सुरक्षा और चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए इस कैमरे को नाइट विजन के साथ लगाया गया है। इसी तरह से आरामदायक सीटों के अलावा फुट रेस्ट की भी बस में सुविधा मिलेगी। इस बस के आगे और मध्य में रेडियो और टीवी लगा होगा।

परिवहन प्रधान सचिव और एमडी बंगलूरू रवाना

scania-buses-for-himachal-gs-bali

एचआरटीसी के प्रधान सचिव और एमडी बसों की खरीद को लेकर बंगलूरू रवाना हो गए हैं। दोनों अधिकारी इन बसों की गुणवत्ता को बारीकी से देखेंगे।

निगम प्रबंधन 6 एसी सुपर डीलक्स बसें खरीदने जा रहा है। ट्रायल के तौर पर दो बसें हिमाचल पहुंच रही हैं। पहाड़ी राज्यों में हिमाचल पहला राज्य है, जहां इन बसों को चलाया जा रहा है। पर्यटन की दृष्टि से यह बसें कारगर सिद्ध होगी। -जीएस बाली, परिवहन मंत्री

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS