शिकायत निवारण के लिए शिमला नगर निगम की मोबाइल ऐप उपलब्ध

0
304

शिमला – नगर निगम शिमला ने पिछले कल शिकायत निवारण के लिए  के एंडरॉयड आधारित मोबाइल ऐप्लिकेशन (ऐप) का शुभारम्भ किया।  नगर निगम का यह मोबाइल ऐप द्विभाषीय होगा ताकि लोग अपनी शिकायतें फोटो सहित दर्ज करवा सकें और अपनी शिकायतों की स्थिति, अधिसूचनाओं, की स्थिति जान सकें तथा इस ऐप में निगम के महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर भी उपलब्ध होंगे। इसके अतिरिक्त मोबाइल ऐप में शिमला के विभिन्न पर्यटक स्थलों, नगर निगम क्षेत्र में स्थित होटलों, पार्किंग दरों, एचआरटीसी टैक्सी की समय सारिणी व कुलियों के भाड़ा दरों से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध होगी।

यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर तथा नगर निगम शिमला की वेबसाइट  और प्रदेश सरकार की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा मोबाइल ऐप पर शिमला से सम्बन्धित सभी सूचनाएं उपलब्ध करवाने से यहां आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोग लाभान्वित होंगे।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘कार-बिन’ का उद्घाटन 

कार-बिन योजना के अन्तर्गत प्रदेश में प्रवेश करते समय पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए ‘जूट के बैग’ उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त नगर निगम मोबाइल वाहन पर ‘विज्ञापन गीत’ के माध्यम से स्वच्छता से सम्बन्धित सूचना को प्रसारित किया जाएगा।

जिला प्रशासन सोलन आबकारी एवं कराधान विभाग के सहयोग से परवाणू बैरियर पर्यटकों को कार-विनज प्रदान करेगा और मुख्यमंत्री शीघ्र ही शिमला में योजना का शुभारम्भ करेंगे।

पर्यटक जैसे ही प्रदेश में प्रवेश करेंगे उन्हें तीस रुपये नाममात्र लागत से स्वेच्छानुसार जूट के बैग सूचना पुस्तिका के साथ प्रदान किए जाएंगे, जिसमें शिमला में उपलब्ध होने वाली पार्किंग सुविधा के साथ-साथ ‘क्या करें क्या न करें’ व शहर में कूड़ा निष्पादन से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर मजूद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह दायित्व बनता है कि वह सड़कों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर इधर-उधर कूड़ा न फैलाएं और जूट बैग व डस्टबिन का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

इस अवसर पर नगर निगम शिमला के महापौर संजय चौहान, हिमुडा के उपाध्यक्ष यशवंत छाजटाभी उपस्थित थे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS